गाजा में युद्धविराम पर चर्चा के लिए पश्चिम एशिया की यात्रा पर जाएंगे ब्लिंकेन

0
8

वाशिंगटन, 8 जून (आईएएनएस/डीपीए)। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन गाजा में युद्धविराम के प्रयास को आगे बढ़ाने के लिए अगले सप्ताह पश्चिम एशिया की यात्रा पर जाने वाले हैं।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि ब्लिंकेन सोमवार से बुधवार तक मिस्र, इज़रायल, जॉर्डन और कतर के दौरों पर रहेंगे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा, “मंत्री सहयोगी देशों के साथ एक ऐसे युद्धविराम समझौते पर पहुंचने की आवश्यकता पर चर्चा करेंगे, जिससे सभी बंधकों की रिहाई सुनिश्चित हो सके।”

यह यात्रा इज़रायल और फिलिस्तीनी चरमपंथी समूह हमास के बीच गाजा में महीनों से चल रहे युद्ध को समाप्त करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की एक नई तीन चरणों वाली योजना का हिस्सा है।

बयान में कहा गया है कि ब्लिंकेन इस बात पर जोर देंगे कि हमास उसके समक्ष रखे गए प्रस्ताव को स्वीकार कर ले “जो पिछले महीने हमास द्वारा समर्थित प्रस्ताव के लगभग समान है”।

इसमें कहा गया है, “मंत्री युद्धविराम प्रस्ताव से इज़रायल और फिलिस्तीन दोनों को होने वाले लाभों पर चर्चा करेंगे। वह इस बात पर जोर देंगे कि इससे गाजा में आम लोगों की पीड़ा कम होगी, मानवीय सहायता में वृद्धि होगी और फिलिस्तीनी अपने मूल स्थानों पर लौट सकेंगे।”

इज़रायल और हमास में किसी ने अब तक नवीनतम प्रस्ताव पर सहमति नहीं जताई है। इसमें छह सप्ताह तक पूर्ण युद्धविराम और दूसरे चरण में स्थायी युद्धविराम की बात कही गई है।

कतर, अमेरिका और मिस्र कई महीने से इजरायल और हमास के बीच मध्यस्थता कर रहे हैं ताकि युद्धविराम संभव हो सके तथा इजरायल में फिलिस्तीनी कैदियों के बदले उग्रवादी समूह द्वारा बंधक बनाए गए लोगों को रिहा किया जा सके।

पश्चिम एशिया की यात्रा के बाद, ब्लिंकेन 13-14 जून को इटली में होने वाले जी7 देशों के नेताओं के शिखर सम्मेलन के लिए रवाना होंगे जहां वह राष्ट्रपति बाइडेन के साथ होंगे।

–आईएएनएस/डीपीए

एकेजे/