कनाडा ने यूक्रेन के लिए नए सैन्य दान की घोषणा की

0
21

ओटावा, 24 जनवरी (आईएएनएस)। कनाडा के राष्ट्रीय रक्षा मंत्री बिल ब्लेयर ने यूक्रेन के लिए नए सैन्य दान की घोषणा की है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने नेशनल डिफेंस द्वारा मंगलवार को जारी एक समाचार विज्ञप्ति का हवाला देते हुए बताया कि इन दान में ज़ोडियाक हरिकेन टेक्नोलॉजीज की 10 बहु-उद्देशीय नावें शामिल हैं, जिनकी कीमत लगभग दो करोड़ कनाडाई डॉलर (करीब 1.486 करोड़ अमेरिकी डॉलर) है।

ये मल्टी-इंजन रिजिड हल इन्फ्लेटेबल नावें खोज और बचाव, सेना और कार्गो परिवहन, निगरानी और टोही सहित विभिन्न समुद्री अभियानों में यूक्रेन की सहायता करेंगी। विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रत्येक नाव एक परिष्कृत सेंसर, नेविगेशन और संचार प्रणाली से लैस होगी, प्रशिक्षण के साथ इन नावों की डिलीवरी 2024 के वसंत के अंत तक पूरी होने की उम्मीद है।

ब्लेयर ने आगे घोषणा की कि अगले महीने से यूक्रेन के सशस्त्र बलों के लिए एफ-16 प्रशिक्षण गठबंधन में कनाडा की सदस्यता के तहत कनाडा नागरिक प्रशिक्षक, विमान और सहायक कर्मचारी प्रदान करेगा। ये मॉन्ट्रियल स्थित टॉप एसेस इंक से अनुबंधित होेगे। डेनमार्क और फ्रांस भी यूक्रेन को एफ-16 लड़ाकू विमानों पर प्रशिक्षण उपलब्ध करा रहा है।

इस सहायता का मूल्य लगभग 1.5 करोड़ कनाडाई डॉलर है। मंत्री ने विज्ञप्ति में कहा, प्रशिक्षण फरवरी 2024 में शुरू होगा और 2025 तक जारी रहेगा।

फरवरी 2022 से, कनाडा ने यूक्रेन को सैन्य सहायता में 2.4 अरब कनाडाई डॉलर से अधिक की प्रतिबद्धता जताई है। इसमें लेपर्ड 2 मुख्य युद्धक टैंक, एक बख्तरबंद रिकवरी वाहन, बख्तरबंद लड़ाकू समर्थन वाहन, एंटी-टैंक हथियार, छोटे हथियार, एम777 हॉवित्जर और संबंधित गोला-बारूद, उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाले ड्रोन कैमरे, सर्दियों के कपड़े और अन्य शामिल हैं।

–आईएएनएस

एकेजे/