‘यह दौड़ अभी ख़त्म नहीं हुई है’: न्यू हैम्पशायर में हार के बाद निक्की हेली

0
19

वाशिंगटन, 24 जनवरी (आईएएनएस)। अमेरिका में राष्ट्रपति पद की रिपब्लिकन भारतीय-अमेरिकी उम्मीदवार निक्की हेली ने न्यू हैम्पशायर प्राइमरी में अपने पूर्व बॉस डोनाल्ड ट्रम्प के हाथों मंगलवार को एक और हार झेलने के बाद कहा कि व्हाइट हाउस 2024 की दौड़ अभी खत्म नहीं हुई है। दूसरी तरफ, इस जीत के साथ जीओपी के संभावित उम्मीदवार के रूप में ट्रंप की स्थिति और मजबूत हो गई है।

न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, अनुमानित 36 प्रतिशत मतों की गिनती के साथ, पूर्व राष्ट्रपति ने मंगलवार को महत्वपूर्ण प्राइमरी प्रांतीय मुकाबले में हेली के 45.3 प्रतिशत के मुकाबले 53.6 प्रतिशत समर्थन दर्ज किया।

दक्षिण कैरोलिना की दो बार की पूर्व गवर्नर हेली ने स्थानीय मीडिया द्वारा ट्रम्प की अनुमानित जीत के कुछ मिनट बाद कॉनकॉर्ड में समर्थकों से कहा, “न्यू हैम्पशायर देश में पहले स्थान पर है, यह देश में अंतिम नहीं है।”

जीत के लिए ट्रम्प को बधाई देते हुए हेली ने कहा कि उन्होंने “इसे अर्जित किया” लेकिन उन्होंने कहा कि “यह दौड़ अभी खत्म नहीं हुई है। अभी दर्जनों प्रांत बाकी हैं। और अगला मेरा प्यारा राज्य दक्षिण कैरोलिना है”।

ट्रम्प, जो हेली को “खतरा” नहीं मानते हैं, रीयलक्लीयर पॉलिटिक्स के मतदान औसत के अनुसार, दक्षिण कैरोलिना में 24 फरवरी के प्राइमरी से पहले ट्रंप उनसे लगभग 30 अंकों से आगे चल रहे हैं।

ट्रम्प के समर्थकों के बीच संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत को दौड़ से बाहर करने की मांग तेज़ हो गई, खासकर आयोवा और न्यू हैम्पशायर प्रांतों में पूर्व राष्ट्रपति की जीत के बाद।

हेली, जिन्हें रिपब्लिकन गवर्नर क्रिस सुनुनु और 2022 जीओपी सीनेट के उम्मीदवार डॉन बोल्डुक ने समर्थन दिया था, ने ट्रम्प और राष्ट्रपति बाइडेन दोनों पर हमला बोल दिया।

हेली ने कहा, “डोनाल्ड ट्रंप के साथ, आपको एक के बाद एक अराजकता का सामना करना पड़ता है। यह अदालती मामला, वह विवाद, यह ट्वीट, वह सीनियर मोमेंट… आप रिपब्लिकन अराजकता से जो बाइडेन की अराजकता को ठीक नहीं कर सकते।”

इस बीच, ट्रम्प ने नैशुआ में एक विजय भाषण के साथ अपनी जीत का जश्न मनाया और हेली का नाम लिए बिना उनकी आलोचना की। ट्रंप ने कहा, “वह ऐसे भाषण दे रही हैं जैसे वह जीत गई हों। वह जीती नहीं, वह हार गई हैं।”

–आईएएनएस

एकेजे/