चीनी कंपनियों ने पाकिस्तान में दासू, डायमर-भाषा डैम पर काम रोका

0
10

पेशावर, 29 मार्च (आईएएनएस)। पाकिस्तान में चीनी कंपनियों ने तारबेला बांध के बाद दासू और डायमर-भाषा डैम पर भी काम रोक दिया है।

चीनी कंपनी द्वारा निर्मित दासू हाइड्रोपावर स्टेशन परियोजना के वाहनों पर आतंकवादियों ने मंगलवार को हमला किया था, जिससे पांच चीनी इंजीनियरों की मौत हो गई थी। जिस बस में चीनी इंजीनियर यात्रा कर रहे थे उसे बिशम इलाके में काराकोरम राजमार्ग पर विस्फोटक से भरे वाहन ने टक्कर मार दी थी।

द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों परियोजनाओं पर काम कर रहे लगभग 991 चीनी इंजीनियरों ने परिचालन बंद कर दिया है। दोनों परियोजनाओं के स्थानीय कर्मचारियों को अगले आदेश तक घर पर रहने का निर्देश दिया गया है।

हालांकि, चीनी इंजीनियर अभी भी खैबर पख्तूनख्वा में मोहमंद बांध पर काम कर रहे हैं। चीनी कंपनी ने दासू बांध पर काम बंद कर दिया और स्थानीय कर्मचारियों को घर पर रहने के लिए कहा गया है। जिला ऊपरी कोहिस्तान में 4,320 मेगावाट दासू बांध पर लगभग 741 चीनी और 6 हजार स्थानीय लोग काम कर रहे हैं।

चीनी कंपनी ने डायमर-भाषा बांध (डीबीडी) पर भी काम बंद कर दिया। डायमर-भाषा बांध जलविद्युत उत्पादन के माध्यम से 4,800 मेगावाट बिजली का उत्पादन करेगा।

हालांकि मोहमंद बांध के एक अधिकारी ने बताया कि 250 चीनी लोग मोहमंद बांध पर काम करना जारी रखे हुए हैं और उन्होंने काम बंद नहीं किया है। चीनी श्रमिकों ने परियोजना क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति पर संतुष्टि दिखाई है और वे साइट पर काम कर रहे हैं।

द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, एक बार पूरा होने पर मोहमंद बांध 740 मेगावाट जलविद्युत उत्पन्न करेगा, 15,100 एकड़ भूमि की सिंचाई करेगा और बाढ़ को नियंत्रित करेगा।