क्रिकेट नामीबिया ने महिलाओँ के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का किया ऐलान

0
15

विंडहोक, (नामीबिया), 27 मार्च (आईएएनएस)। क्रिकेट नामीबिया ने एक ऐतिहासिक कदम उठाते हुए महिला टीम के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट की घोषणा की है, जिसमें 10 महिला क्रिकेटरों को प्रोफेशनल कॉन्ट्रैक्ट दिया गया है।

यह पहली बार है जब नामीबिया में महिला क्रिकेटरों को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट की पेशकश की गई है। यह घोषणा क्रिकेट नामीबिया को देश में एकमात्र खेल कोड बनाती है, जिसमें पुरुष और महिला दोनों राष्ट्रीय खिलाड़ियों के लिए फुलटाइम कॉन्ट्रैक्ट है।

फरवरी 2024 में अनुबंधों पर बातचीत और हस्ताक्षर किए गए और हाल ही में नामीबिया क्रिकेट ग्राउंड के समारोह में इसकी घोषणा की गई।

इन 10 खिलाड़ियों को मिला कॉन्ट्रैक्ट:

कायलीन ग्रीन, सुने विटमैन, अर्रास्टा डायरगार्ड, एडेल वैन ज़ाइल, बियांका मैनुअल, आइरीन वैन ज़ाइल, विल्का म्वाटाइल, मेकेले मवाटाइल, नाओमी बेंजामिन और साइमा तुहादेलेनी

क्रिकेट नामीबिया के सीईओ जोहान मुलर ने इस महत्वपूर्ण विकास पर प्रसन्नता व्यक्त की और कहा, “पहली बार, हम महिलाओं के खेल को पेशेवर बनाने में सक्षम हुए हैं। यह देश में खेलों के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है। यह पहली बार है कि महिलाओं ने ऐसे अनुबंधों पर हस्ताक्षर किया है जहां क्रिकेट उनका व्यवसाय है।

“अब दस महिलाओं को यह अवसर मिला है उनके जुनून को आगे बढ़ाकर उनके परिवारों का समर्थन करें। हम कैपीक्रोन ग्रुप और इसमें शामिल सभी लोगों को धन्यवाद देना चाहते हैं।”

नामीबिया की महिलाएं वर्तमान में महिला टी20 टीम रैंकिंग में दुनिया में 17वें स्थान पर हैं। 2018 में आईसीसी से टी20 दर्जा प्राप्त करने के बाद से, उन्होंने 72 टी20 मैचों में भाग लिया है, जिनमें से 44 में जीत हासिल की है।

2019 में, नामीबिया ने आईसीसी महिला टी20 विश्व कप क्वालीफायर में अफ्रीका क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया, लेकिन 2020 में मुख्य टूर्नामेंट में नहीं पहुंच पाया।