दिल्ली पुलिस ने एआई की मदद से व्यक्ति की हत्या की गुत्थी सुलझाई

0
56

नई दिल्ली, 24 जनवरी (आईएएनएस)। दिल्ली पुलिस ने पहली बार एक शव की पहचान की और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग करके हत्या के एक मामले को सुलझाया।

अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि 10 दिसंबर को गीता कॉलोनी फ्लाईओवर के नीचे एक अज्ञात शव मिला था। पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला की व्यक्ति का गला घोंटा गया था। उसके शरीर पर चोट का कोई निशान नहीं था।

30 सदस्यीय टीम का गठन किया गया और दिल्ली पुलिस ने मामले को सुलझाने के लिए एआई तकनीक का इस्तेमाल किया।

दरअसल, व्यक्ति का चेहरा क्षत-विक्षत था इसलिए उसकी पहचान नहीं हो पा रही थी।

अधिकारियों के अनुसार, एआई का उपयोग करते हुए उन्होंने डिजिटल रूप से पीड़ित के चेहरे को फिर से बनाया। करीब 450 पोस्टर बनाए, जिन्हें रणनीतिक रूप से दिल्ली में वितरित किए गए और 12 जनवरी तक व्हाट्सएप समूहों के माध्यम से डिजिटल रूप से साझा किया गया।

इमेज के बैकग्राउंड को डिजिटल रूप से बदलकर यमुना नदी जैसा बनाया गया था। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, “एक सफलता तब मिली जब एक पुलिस स्टेशन के बाहर लगे पोस्टर में एक व्यक्ति ने पीड़ित की पहचान अपने भाई हितेंद्र के रूप में की।”

आगे की जांच में पता चला कि हितेंद्र और एक महिला सहित चार लोगों के बीच विवाद के कारण जानलेवा विवाद हुआ था। अधिकारी ने कहा, ”तीनों ने हितेंद्र का गला घोंट दिया था और महिला ने सबूत छुपाने में मदद की थी।”

–आईएएनएस

एफजेड/एबीएम