वित्त मंत्री ने की और अधिक मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की घोषणा

0
38

नई दिल्ली, 1 फरवरी (आईएएनएस) । युवा शक्ति पर ध्यान केंद्रित करने और 2047 तक विकसित भारत के लक्ष्य की ओर बढ़ते हुए, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को संसद में अंतरिम बजट 2024-25 पेश करते हुए भारत में और अधिक मेडिकल कॉलेज स्थापित करने का प्रस्ताव रखा। .

सीतारमण ने कहा कि विभिन्न विभागों के तहत मौजूदा अस्पताल के बुनियादी ढांचे का उपयोग करके नए मेडिकल कॉलेज स्थापित किए जाएंगे।

वित्त मंत्री ने कहा कि इस उद्देश्य के लिए मुद्दों की जांच करने और प्रासंगिक सिफारिशें करने के लिए एक समिति गठित की जाएगी।

उन्होंने कहा कि इस पहल से न केवल युवाओं के लिए डॉक्टर बनने के अवसर पैदा होंगे बल्कि इससे लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं में भी सुधार होगा।

सीतारमण ने प्रस्ताव दिया कि आशा कार्यकर्ताओं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को भी आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) स्ट्रीम में, लड़कियों और महिलाओं की संख्या 43 प्रतिशत है, जो दुनिया में सबसे ज्यादा है।

उन्होंने वृद्धि, रोजगार और विकास को गति देने के लिए अनुसंधान और नवाचार की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

उन्होंने कहा, “लंबी अवधि के वित्तपोषण या लंबी अवधि और कम या शून्य ब्याज दरों के साथ पुनर्वित्त प्रदान करने के लिए 50 साल के ब्याज मुक्त ऋण के साथ 1 लाख करोड़ रुपये का एक कोष स्थापित किया जाएगा।”