अभिषेक ने दो श्रेणियों में अपने नामांकन का श्रेय टीम को दिया

0
15

नई दिल्ली, 30 मार्च (आईएएनएस) हॉकी इंडिया वार्षिक 2023 में दो पुरस्कारों के लिए नामांकित होने के बाद भारतीय पुरुष टीम के फॉरवर्ड अभिषेक काफी उत्साहित हैं, जो रविवार को नई दिल्ली में एक समारोह में प्रस्तुत किए जाएंगे। अभिषेक, जिन्होंने अपने निरंतर प्रदर्शन के लिए एक जबरदस्त वर्ष का आनंद लिया, को दो श्रेणियों में नामांकित किया गया है – हॉकी इंडिया धनराज पिल्लै पुरस्कार फॉरवर्ड ऑफ द ईयर 2023 (पुरुष) और हॉकी इंडिया बलबीर सिंह सीनियर अवार्ड फॉर प्लेयर ऑफ द ईयर 2023 (पुरुष)

इस वर्ष के पुरस्कार समारोह में अभूतपूर्व कुल पुरस्कार राशि 7.56 करोड़ रुपये है। आठ श्रेणियों में फैले कुल 32 नामांकन ने इन वार्षिक पुरस्कारों के लिए शॉर्टलिस्ट में स्थान हासिल किया है।

प्रतिष्ठित पुरस्कार समारोह में ओलंपियन रघबीर लाल, ए.एस. बख्शी, हरबिंदर सिंह, अशोक दीवान, जफर इकबाल, अजीत पाल सिंह, रोमियो जेम्स, जगबीर सिंह, एम.पी. सिंह, और विनीत कुमार सहित हॉकी के दिग्गज शामिल होंगे। हॉकी इंडिया के अध्यक्ष डॉ. दिलीप तिर्की, महासचिव भोला नाथ सिंह और कोषाध्यक्ष शेखर जे. मनोहरन, हॉकी इंडिया कार्यकारी बोर्ड के सदस्यों के साथ उपस्थित रहेंगे। अन्य उल्लेखनीय उपस्थित लोगों में आर. विनील कृष्णा, आईएएस, आयुक्त-सह-सचिव डीएसवाईएस, ओडिशा, डॉ. अतुल्य मिश्रा, आईएएस, अतिरिक्त मुख्य सचिव, तमिलनाडु सरकार, और मेघनाथ रेड्डी, आईएएस, सदस्य सचिव एसडीएटी, तमिलनाडु शामिल हैं।

अपने दोहरे नामांकन पर बोलते हुए, अभिषेक ने कहा, “इस साल दो श्रेणियों में नामांकित होना मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है। मैं हॉकी इंडिया के सहयोगी स्टाफ, हमारे कोचों और अपने साथियों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने लगातार मेरा समर्थन किया।” जब भी मुझे जरूरत पड़ी, उन्होंने मुझे सलाह दी। उनके निरंतर समर्थन के कारण, मुझमें आत्मविश्वास आया और मैं स्वतंत्र रूप से प्रदर्शन करने में सक्षम हुआ।”

एफआईएच ओडिशा हॉकी पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 भुवनेश्वर-राउरकेला में छह मैचों में तीन गोल करने वाले अभिषेक ने हांगझोउ एशियाई खेलों में अपना फॉर्म जारी रखा, जहां उन्होंने सात मैचों में नौ गोल किए, जिससे उनकी टीम को स्वर्ण पदक जीतने में मदद मिली। पिछले महीने राउरकेला में एफआईएच पुरुष हॉकी प्रो लीग 2023/24 में स्पेन पर भारत की रोमांचक 2-2 (8-7 शूट आउट) की जीत के बाद उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया था।

पिछले साल को याद करते हुए, अभिषेक ने कहा, “यह मेरे लिए एक अच्छा साल था। हर बार जब मैं भारतीय जर्सी पहनकर मैदान पर उतरता हूं, तो मेरा लक्ष्य यह सुनिश्चित करना होता है कि मैं अपनी टीम को वांछित परिणाम दिलाने में मदद करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करूं।”

शनिवार को एक विज्ञप्ति में हॉकी इंडिया द्वारा उनके हवाले से कहा गया, “व्यक्तिगत उपलब्धियों से अधिक, यह यह सुनिश्चित करने के बारे में है कि टीम अच्छा प्रदर्शन करे और वे मुझे सही समय पर वांछित स्थिति में ढूंढने में सक्षम हों, और मैंने इस वर्ष इसी पर काम किया है। मुझे उम्मीद है कि जैसे-जैसे हम आगे बढ़ेंगे हम सुधार करते रहेंगे चालू वर्ष में आगे।”

पेरिस ओलंपिक नजदीक आने के साथ, भारतीय पुरुष हॉकी टीम विश्व नंबर 5 टीम के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला में प्रतिस्पर्धा करने के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी। दौरे के महत्व पर अभिषेक ने कहा कि आगामी श्रृंखला भारतीय टीम के लिए ओलंपिक से पहले प्रमुख क्षेत्रों पर काम करने का मौका है।

“यह हर किसी के लिए एक महत्वपूर्ण वर्ष है क्योंकि पेरिस ओलंपिक आ रहा है। हमारी टीम प्रमुख प्रतियोगिताओं से पहले खुद को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है और इसलिए, हम सभी वास्तव में खुद को और अपनी रणनीतियों को परखने के लिए ऑस्ट्रेलिया दौरे का इंतजार कर रहे हैं।”