हैदराबाद पुलिस ने ऑनलाइन धोखाधड़ी, जालसाजी के आरोप में दो को किया गिरफ्तार

0
18

हैदराबाद, 28 जनवरी (आईएएनएस)। एक बीमा कंपनी के नाम पर ऑनलाइन धोखाधड़ी और जालसाजी के आरोप में हैदराबाद साइबर क्राइम पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है।

आरोपियों ने चोलामंडलम एमएस जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के नाम का उपयोग करके ग्राहकों से पैसे एकत्र किए थे।

दोनों की पहचान बेल्लारी, चेन्नई निवासी पवन कुमार (27) और आंध्र प्रदेश के कुरनूल निवासी सौदरी बसवराज (27) के रूप में हुई। उन्होंने 1,88,599 रुपये की धोखाधड़ी की।

पुलिस को शिकायत मिली थी कि साइबर जालसाजों ने चोलामंडलम एमएस जनरल इंश्योरेंस नाम का इस्तेमाल कर आम लोगों से संपर्क किया। पुलिस के अनुसार, पवन कुमार ने बसवराज की सहायता से एक फर्जी ग्राहक सेवा केंद्र चलाया और चोलामंडलम एमएस जनरल इंश्योरेंस कंपनी के बीमित व्यक्तियों की जानकारी एकत्र की और उनकी बीमा पॉलिसियों को नवीनीकृत करने के बहाने राशि एकत्र की।

इन साइबर धोखाधड़ी को अंजाम देने के लिए आरोपियों ने बीमाधारक लोगों को बैंक खाते उपलब्ध कराए और उनसे धोखाधड़ी की।

साइबर क्राइम पुलिस, हैदराबाद ने आईटी अधिनियम की धारा 66 (सी), 66 (डी), 66 आर/डब्ल्यू 43 और भारतीय दंड संहिता की धारा 419, 420, 465, 467, 468, 470 और 471 के तहत मामला दर्ज किया था। सात मोबाइल फोन, दो लैपटॉप, छह एटीएम कार्ड और छह सिम कार्ड जब्त किए गए।

पुलिस ने लोगों को आगाह किया है कि वे धोखाधड़ी वाली ऑनलाइन वेबसाइटों पर विश्‍वास न करें और बीमा कंपनियों के नाम पर फर्जी कॉल पर भी भरोसा न करें।

–आईएएनएस

एमकेएस/एसजीके