हॉकी5एस महिला विश्व कप के लिए भारतीय महिला टीम रवाना

0
21

बेंगलुरु, 21 जनवरी (आईएएनएस)। भारतीय महिला टीम एफआईएच हॉकी5एस महिला विश्व कप 2024 के उद्घाटन की यात्रा पर निकल पड़ी है। यह फील्ड हॉकी का नया छोटा संस्करण है, जिससे अंतर्राष्ट्रीय महासंघ को खेल में नई प्रतिभाओं को आकर्षित करने की उम्मीद है।

टीम ने इस नए प्रारूप में शीर्ष आयोजन में अपनी किस्मत आजमाने के लिए रविवार सुबह बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (केआईए) से मस्कट, ओमान तक अपनी यात्रा शुरू की।

भारतीय महिला हॉकी5एस टीम जिसने प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के लिए स्थान पक्का करने के लिए 2023 महिला एशियाई हॉकी5एस विश्व कप क्वालीफायर के फाइनल में थाईलैंड को 7-2 से आसानी से हराया, को संयुक्त राज्य अमेरिका, पोलैंड और नामीबिया के साथ पूल सी में शामिल किया गया है।

पूल ए में नीदरलैंड, मलेशिया, फिजी और ओमान शामिल हैं। पूल बी में ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, यूक्रेन और जाम्बिया शामिल हैं, जबकि पूल डी में न्यूजीलैंड, उरुग्वे, थाईलैंड और पैराग्वे हैं।

भारत अपना पहला मैच 24 जनवरी को दोपहर में पोलैंड के खिलाफ खेलेगा और उसके बाद उसी दिन रात में अमेरिका के खिलाफ भिड़ेगी।

वे अपना अतिम ग्रुप मैच 25 जनवरी को 2:30 बजे पर नामीबिया के खिलाफ खेलेंगे। प्रत्येक समूह की शीर्ष दो टीमें 26 जनवरी को होने वाले क्वार्टर फाइनल में खेलेंगी। उसी दिन सेमीफाइनल खेले जाएंगे जबकि फाइनल 27 जनवरी को खेला जाएगा।

भारतीय महिला टीम का नेतृत्व अनुभवी गोलकीपर रजनी एतिमारपु करेंगी और उप-कप्तान डिफेंडर महिमा चौधरी होंगी।

टीम में दूसरे गोलकीपर के रूप में बंसारी सोलंकी और डिफेंडर के रूप में अक्षता अबासो ढेकाले और ज्योति छत्री शामिल हैं।

मिडफील्डरों में मारियाना कुजूर और मुमताज खान शामिल हैं। जबकि अजमीना कुजूर, ऋतुजा दादासो और दीपिका सोरेंग को फॉरवर्ड के रूप में नामित किया गया है।

बेंगलुरु से उड़ान भरने से पहले कप्तान रजनी एतिमारपू ने कहा, “यह एफआईएच हॉकी5एस महिला विश्व कप का पहला संस्करण है। टीम खेल के तात्कालिक स्वरूप में भारत का प्रतिनिधित्व करने के अवसर को लेकर उत्साहित है। हमारे पास एक अच्छा तैयारी शिविर है और हम एक अच्छे टूर्नामेंट का इंतजार कर रहे हैं।”

उप-कप्तान महिमा चौधरी के विचार उनके कप्तान के विचारों से मेल खाते थे।

उन्होंने कहा, “हमने अपने लिए योजनाएं निर्धारित की हैं। हम जानते हैं कि हम प्रत्येक मैच के बारे में कैसे जाने वाले हैं और हमारे अभ्यास शिविर के दौरान प्रत्येक ने अपनी-अपनी भूमिकाओं पर स्पष्टता विकसित की है। यह पहली बार है कि हर कोई इस आयोजन का हिस्सा है और हमें उम्मीद है कि हम इसमें आगे तक जाएंगे।”

–आईएएनएस

एएमजे/आरआर