जल्द अपनी पुरानी लय हासिल करूंगा : राशिद खान

0
10

अहमदाबाद, 13 मई (आईएएनएस)। अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान ने पिछले साल पीठ की सर्जरी के बाद आईपीएल 2024 में मैदान में वापसी की है। अब तक, राशिद गेंद और बल्ले से अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की तलाश में हैं।

आईपीएल 2024 में राशिद ने अपनी टीम जीटी के लिए अब तक 10 विकेट लिए हैं और 102 रन बनाए हैं।

सोमवार शाम को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ गुजरात टाइटंस के अंतिम घरेलू मैच से पहले राशिद ने आईपीएल 2024 में अपने प्रदर्शन, राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आखिरी गेंद पर फिनिश हासिल करने के पीछे की मानसिकता और नेतृत्व कौशल पर आईएएनएस से विशेष बात की।

प्रश्न: आप आईपीएल 2024 में जीटी के लिए अपने प्रदर्शन का विश्लेषण कैसे करेंगे, खासकर यह देखते हुए कि आप टूर्नामेंट में चोट के कारण कुछ मैचों के लिए प्लेइंग-11 से बाहर थे?

उत्तर: प्रदर्शन उस स्तर का नहीं है जो मैं पिछले सात साल से करता आ रहा हूं। निश्चित रूप से इस वर्ष, मुझे थोड़ा संघर्ष करना पड़ा है, लेकिन ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि सर्जरी के बाद सीधे वापस आना और खेलना मेरे लिए बहुत कठिन हो गया।

लेकिन मुझे लगता है कि मैं बेहतर हो रहा हूं और उम्मीद है कि मैं फिर से पहले जैसा खिलाड़ी बन जाऊंगा। इस साल, मुझे लगा कि कुछ मैच ऐसे थे जिनमें मैं बेहतर प्रदर्शन कर सकता था, लेकिन ऐसा होता रहता है और आप इससे सीखते रहते हैं।

प्रश्न: क्रिकेट गतिविधियों में वापसी के लिए कोचिंग स्टाफ का कैसा सहयोग रहा है?

उत्तर: कोचिंग स्टाफ का समर्थन अब तक बहुत अच्छा रहा है। चोट से वापसी करने के बाद एक खिलाड़ी के रूप में आपको जिस समर्थन की आवश्यकता होती है, मैं इससे काफी खुश हूं कि उन्होंने मुझे आजादी और समर्थन दिया, जिससे मुझे अपने ऊपर ज्यादा दबाव नहीं डालने और आराम से खेलने और मैच दर मैच बेहतर होने का मौका मिला।

प्रश्न: आपने हाल ही में शुक्रवार को सीएसके के खिलाफ मुकाबले में विकेट न लेने का सिलसिला तोड़ दिया। उस मैच में विकेट लेना आपके लिए कैसा था?

उत्तर: मैंने आईपीएल में ऐसी स्थितियों का सामना किया है, जहां मैं मैचों में कुछ बार विकेट लेने से चूक गया। लेकिन अगला मैच आपको विकेट लेने का मौका देता है। मैं इस बारे में ज्यादा नहीं सोच रहा हूं कि मैं विकेट ले रहा हूं या नहीं… मैं इस बारे में ज्यादा सोचता हूं कि मैं कैसी गेंदबाजी कर रहा हूं और जब टीम को आपकी जरूरत हो तो मुझे क्या करना है, जो ज्यादा महत्वपूर्ण है। इसलिए या तो किफायती स्पैल या विकेट।

प्रश्न: एक गेंदबाज के रूप में आप आईपीएल 2024 में इन उच्च स्कोर और इस बार बल्लेबाजों द्वारा दिखाई गई अधिक आक्रामकता को कैसे देखते हैं?

उत्तर: एक गेंदबाज के रूप में हाई स्कोरिंग पिच गेंदबाजी के लिए काफी चुनौतीपूर्ण होती है। जब आप टीवी पर टीमों द्वारा 250, 260 और 280 के स्कोर देखते हैं, तो एक गेंदबाज के रूप में एक गेंदबाज के रूप में आपके सामने कई चुनौतियां होती हैं। लेकिन फिर भी, गेंदबाजों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा, हर किसी के पास अलग-अलग कौशल हैं।

इसलिए, जब तक आप अपने कौशल पर विश्वास करते हैं, यह आपको दूसरों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करने का मौका देता है। हालांकि बल्लेबाज शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन गेंदबाज के रूप में हम बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं और रन पड़ने के बाद इससे सीख सकते हैं। मुझे यकीन है कि गेंदबाज इस अनुभव से सीखेंगे और इससे अधिक परिपक्व होंगे।

प्रश्न: अंत में, आप शुभमन गिल को जीटी कप्तान के रूप में क्योंकि वह पहली बार इस भूमिका में हैं। और मैदान के अंदर तथा बाहर एक कप्तान के रूप में उनमें कौन से गुण हैं?

उत्तर: उन्होंने अब तक जिस तरह से टीम का नेतृत्व किया है, वह शानदार रहा है। उन्होंने चीजों को अंदर से बहुत शांत रखा है और वह ऐसे व्यक्ति हैं जो आईपीएल जैसे बड़े मंच पर जल्दी दबाव में नहीं आते हैं। निश्चित रूप से किसी बड़े टूर्नामेंट में टीम का नेतृत्व करते समय एक युवा खिलाड़ी पर इस तरह का दबाव होता है, खासकर जब टीम 240-250 का स्कोर बना रही हो।

लेकिन उन्होंने ऐसा महसूस नहीं किया है और वह हमेशा टीम के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने और गेंदबाज को सर्वश्रेष्ठ ऊर्जा देने की कोशिश करते हैं। मैं उनकी अब तक की कप्तानी से प्रभावित हूं और निश्चित तौर पर वह आगे भी अच्छा काम करेंगे।