आशुतोष शर्मा की धुआंधार पारी के बावजूद मुंबई के खिलाफ पंजाब नौ रन से हारी

0
17

मुल्लांपुर (पंजाब), 18 अप्रैल (आईएएनएस)। आईपीएल 2024 में यहां महाराजा यादवेंद्र सिंह क्रिकेट स्टेडियम में दिल की धड़कने तेज कर देने वाले मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने पंजाब को नौ रन से हरा दिया।

जीत के लिए 193 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही पंजाब को आखिरी ओवर में जीत के लिए 12 रन की जरूरत थी जबकि मुंबई को एक विकेट की दरकार थी। आकाश मधवाल ने वाइड से साथ शुरुआत की और मेजबान टीम को एक रन तोहफे में दे दिया। अगली गेंद को रबाडा ने प्वाइंट के पार खेला और दो रन लेने की कोशिश की, लेकिन मोहम्मद नबी के थ्रो पर विकेटकीपर इशान किशन ने बेल्स उड़ा दिये।

पांच गेंद शेष रहते मुंबई ने नौ रन से मैच जीत लिया।

मुंबई की ओर से बुमराह ने चार ओवर में 21 रन देकर तीन विकेट लिए। गेराल्ड कोट्जी ने भी चार ओवर के अपने कोटे में 32 रन देकर तीन विकेट चटकाये। श्रेयस गोपाल, हार्दिक पांड्या और मधवाल के खाते में एक-एक विकेट आये।

पंजाब की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 9.2 ओवर में 77 रन पर उसके छह खिलाड़ पेवेलियन लौट गये थे। लेकिन आठवें नंबर पर आये आशुतोष शर्मा ने धुआंधार बल्लेबाजी की। उन्होंने सात छक्कों और दो चौकों की मदद से मात्र 28 गेंद में 61 रन बनाये। एक समय ऐसा लग रहा था कि मैच मुंबई से हाथ से निकल गया है। लेकिन 18वें ओवर की पहली गेंद पर कोट्जी ने शर्मा को आउट करके मुंबई को मैच में वापस ला दिया। शशांक सिंह ने 25 गेंद में 41 रन और हरप्रीत बरार ने 21 रन बनाये।

इससे पहले, शीर्ष क्रम के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने अपने ट्रेडमार्क शॉट्स के साथ शानदार 78 रन (53 गेंद में) बनाकर मुंबई इंडियंस को 192/7 के चुनौतीपूर्ण स्कोर पर पहुंचा दिया। दोहरी गति वाली पिच पर सूर्यकुमार ने सात चौके और तीन छक्के लगाए, कलाइयों का कमाल दिखाया और पंजाब के खिलाफ अपना सर्वोच्च आईपीएल स्कोर बनाने के क्रम में स्क्वायर के पीछे बाउंड्री जुटाये।

रोहित शर्मा (36) और तिलक वर्मा (नाबाद 34) ने उनका बखूबी साथ दिया। मुंबई ने अपने आखिरी छह ओवरों में 77 रन बनाए और इस दौरान उसके पांच विकेट गिरे। पंजाब के लिए हर्षल पटेल 3-31 और स्टैंड-इन कप्तान सैम करन 2-41 सबसे सफल गेंदबाज रहे।

पहले गेंदबाजी करने का फैसला करते हुए पंजाब ने मुंबई को पहला झटका जल्दी दिया। कैगिसो रबाडा ने तीसरे ओवर में इशान किशन ने बैकवर्ड प्वाइंट पर कैच कराया।

हर्षल की धीमी गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट होने से पहले, रोहित ने अर्शदीप सिंह की गेंद पर पुल खेलते हुए 80 मीटर का छक्का लगाया। मुंबई ने पहले पावर-प्ले में एक विकेट पर 54 रन बनाये।

सूर्यकुमार ने 23 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। वह 12वें ओवर में सैम करन का शिकार बने। पंजाब ने 12वां, 13वां और 14वां ओवर किफायती फेंका, लेकिन 15वें ओवर में 15 रन बने।

सूर्यकुमार 16वें ओवर में रबाडा की गेंद पर एलबीडब्ल्यू की अपील से बच गए। इसके बाद उन्होंने एक चौका और एक छक्का लगाया। तिलक ने रबाडा की गेंद पर डीप मिडविकेट पर छक्का जड़कर ओवर में मुंबई के लिए 18 रन जोड़े। लेकिन सूर्यकुमार अगले ओवर में करन की गेंद पर बैकवर्ड पॉइंट पर आउट हो गए।

मुंबई के कप्तान हार्दिक पंड्या का खराब फॉर्म जारी रहा। हर्षल की धीमी शॉर्ट गेंद पर वह डीप मिडविकेट पर कैच थमा बैठे। टिम डेविड ने 19वें ओवर में दो चौके और एक छक्का लगाकर कुल 18 का ओवर बना दिया। हर्षल ने अंतिम ओवर में डेविड और रोमारियो शेफर्ड को आउट कर दिया, अंतिम गेंद पर मोहम्मद नबी रन आउट हो गये।