आईपीएल 2024 : सूर्यकुमार के नाबाद शतक से मुंबई इंडियंस की सनराइजर्स हैदराबाद पर 7 विकेट से जीत

0
13

मुंबई, 7 मई (आईएएनएस)। यहां के वानखेड़े स्टेडियम में सोमवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के 55वें मैच में सूर्यकुमार यादव ने शानदार नाबाद शतकीय पारी खेलकर साबित कर दिया कि उन्हें टी20 क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज क्यों माना जाता है। उनकी मदद से मुंबई इंडियंस ने सनराइजर्स हैदराबाद को 16 गेंद शेष रहते सात विकेट से हरा दिया।

यह सूर्यकुमार के लिए सीजन का पहला शतक है, क्योंकि वह चोट और हर्निया की सर्जरी के कारण आईपीएल 2024 के शुरुआती मैैचों में खेलने से चूक गए थे।

कप्तान हार्दिक पंड्या और अनुभवी स्पिनर पीयूष चावला ने तीन-तीन विकेट लेकर सनराइजर्स हैदराबाद को 173/8 पर रोक दिया था, जिसके बाद मुंबई इंडियंस 31/3 पर संकट में थी। लेकिन जब ऐसा लग रहा था कि मुंबई इंडियंस की पारी पिछले मैच की तरह ही चलेगी, जब वे छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स से हार गए थे।

सूर्यकुमार ने उस मैच में अर्धशतक लगाया था, लेकिन वह अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके। सोमवार को उन्‍होंने चीजों को अधूरा नहीं छोड़ा, बल्‍कि उन्होंने एक शानदार पारी खेली। उन्‍होंने छक्के के साथ अपना शतक पूरा किया और मुंबई 17.2 ओवर में 174/3 पर पहुंच गई।

सूर्यकुमार ने 51 गेंदों पर 12 चौकों और छह छक्कों की मदद से 200.00 के स्ट्राइक रेट से नाबाद 102 रन बनाए, जिससे सनराइजर्स के खिलाड़ी हैरान रह गए और बड़ी संख्या में लोग मंत्रमुग्ध हो गए।

सोमवार को सूर्यकुमार रोहित शर्मा के बाद आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए 50 से अधिक स्कोर बनाने वाले दूसरे एमआई बल्लेबाज भी बन गए।

इस जीत के साथ मुंबई इंडियंस के 12 मैचों में आठ अंक हो गए और वह नीचे से नौवें स्थान पर पहुंच गई। सनराइजर्स हैदराबाद 11 मैचों में 12 अंकों के साथ चेन्नई सुपर किंग्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बराबर चौथे स्थान पर रहा।

मुंबई इंडियंस की शुरुआत खराब रही और उन्होंने ईशान किशन (9), रोहित शर्मा (4) और हमन धीर (0) के विकेट जल्दी-जल्दी खो दिए और मेजबान टीम पांचवें ओवर में 31/3 पर सिमट गई।

पैट कमिंस ने पावर-प्ले के अंदर खुद को आक्रमण में लाया और सनराइजर्स हैदराबाद कप्तान को पुरस्कृत किया गया। रोहित शर्मा ने क्लासेन को कैच आउट किया। नमन धीर ने भुवनेश्‍वर की गेंद को मुश्किल से निकालने की कोशिश की, लेकिन शून्य पर आउट हो गए।

पहले कुछ ओवर सावधानी से खेलने के बाद स्काई ने सातवें ओवर में मार्को जेनसन की गेंद पर दो चौके और दो छक्के लगाए। उन्होंने 30 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और इस दौरान पांच चौके और तीन छक्के लगाए। सुया ने 13वें ओवर में जेनसन की गेंद पर लगातार दो चौके लगाकर स्कोरिंग दर को बनाए रखा और भुवी पर छक्का और 15वें ओवर में शाहबाज अहमद की गेंद पर लगातार चौके और नटराजन की गेंद पर एक चौका लगाकर स्‍कोर 90 के पार पहुंचाया।

तिलक वर्मा सूर्यकुमार के लिए एक आदर्श साझेदार साबित हुए। उन्होंने दूसरे छोर को बरकरार रखा। उन्हें कंपनी दी, अपने साथी को प्रोत्साहित किया और कुछ अच्छे शॉट लगाए और 32 गेंदों में छह चौकों की मदद से 37 रन बनाकर नाबाद रहे।

संक्षिप्त स्कोर :

सनराइजर्स हैदराबाद 20 ओवर में 173/8 (ट्रैविस हेड 48, पैट कमिंस 35 नाबाद; हार्दिक पांड्या 3-31, पीयूष चावला 3-33) मुंबई इंडियंस (सूर्यकुमार यादव 102 नाबाद, तिलक वर्मा) 37 नाबाद; भुवनेश्‍वर कुमार 1-22) से 17.2 ओवर में 174/3 से हार गए