गाजा के हालात पर ईरानी विदेश मंत्री और हमास नेता के बीच हुई फोन पर बात

0
14

तेहरान, 23 मार्च (आईएएनएस)। ईरानी विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा है कि दो दिन पहले गाजा में हुई घटनाओं पर ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन और हमास नेता इस्माइल हनियेह ने फोन पर बातचीत की।

सिन्हुआ न्यूज एजेंसी के मुताबिक, हनियेह ने शुक्रवार को गाजा में हुए घटनाक्रम के बारे में विस्तारपूर्वक बताया। इसके अलावा उन्होंने उत्तरी गाजा की मानवीय स्थिति को गंभीर बताया।

उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को तत्काल गाजा को मानवीय सहायता उपलब्ध कराने की जरूरत है। इसके अलावा तटीय क्षेत्र में इजराइल की वजह से पैदा हुई भुखमरी से निपटने के लिय बाकायदा नीति तैयार करनी होगी।

हमास नेता ने युद्धविराम पर पहुंचने और बंदियों की अदला-बदली के लिए हमास की शर्तों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि यह फ़िलिस्तीनियों की “वैध मांग” पर आधारित है। उन्होंने कहा कि इज़राइल इस प्रक्रिया में बाधा डाल रहा है।

अपनी ओर से अमीर-अब्दुल्लाहियन ने हमास नेता को फिलिस्तीनियों को ईरान का समर्थन और राजनयिक प्रयासों के बारे में जानकारी दी, जिसमें गाजा और फिलिस्तीन मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय बैठकों में देश की सक्रिय भागीदारी भी शामिल है।

उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से फिलिस्तीनियों की लगातार हो रही हत्या पर अंकुश लगाने की दिशा में कदम उठाने की अपील की। गाजा में लगातार महिलाओं और बच्चों को मौत के घाट उतारा जा रहा है। उन्होंने इन क्षेत्रों में अंतरराष्ट्रीय समदुाय से मानवीय सहायता उपलब्ध कराने की अपील की ताकि स्थिति को बदतर होने से रोका जा सके।

बता दें कि इजराइल के हमले के बाद अब तक 31,988 फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है, वहीं 74,188 लोग जख्मी हैं।