लेबनान से बढ़ते ड्रोन हमलों के मद्देनजर इजरायल ने नई आयरन डोम बटालियन का गठन किया

0
13

यरुशलम, 11 जून (आईएएनएस)। इजरायली सेना ने कहा है कि लेबनान से बढ़ते ड्रोन हमलों से निपटने के लिए उसने एक नई बटालियन की स्थापना की है, जो पूरी तरह से देश की आयरन डोम हवाई रक्षा प्रणाली के संचालन पर केंद्रित है।

इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने सोमवार को एक बयान में कहा, “बटालियन की स्थापना से आयरन डोम बैटरियों की तैनाती बढ़ेगी और इजरायल की हवाई रक्षा बेहतर होगी।”

सेना ने कहा कि एरियल डिफेंस ऐरे “24 घंटे हाई-अलर्ट पर है। रॉकेट, जमीन से जमीन पर मार करने वाली मिसाइलों और क्रूज मिसाइलों जैसे हवाई खतरों का मुकाबला करने के लिए पूरे इजरायल में इनकी (आयरन डोम की) तैनाती की गई है।”

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल पर लेबनान की तरफ से ड्रोन हमलों में तेजी आई है, जो कभी-कभी अपने छोटे आकार तथा सीमा से निकटता के कारण इजरायली रडार से बच जाते हैं।

इससे पहले सोमवार को, लेबनान से लॉन्च किए गए चार ड्रोन इजरायली नियंत्रण वाले क्षेत्र में गिरे। दो पश्चिमी गैलिली में और दो इजरायल द्वारा कब्जा किए गए गोलान हाइट्स में दुर्घटनाग्रस्त हो गए।

सेना ने कहा कि ड्रोन की ओर इंटरसेप्टर मिसाइलें लॉन्च की गई थीं, लेकिन निशाना चूक गया।

इजरायल के राष्ट्रीय अग्निशमन और बचाव प्राधिकरण ने कहा कि ड्रोन के कारण कई स्थानों पर आग लग गई।

पिछले साल 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास के हमले के समर्थन में लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्ला ने इजरायल की तरफ कई रॉकेट दागे थे। उसके बाद 8 अक्टूबर 2023 को लेबनान-इजरायल सीमा पर तनाव बढ़ गया।

इजरायली सेना के आंकड़ों के अनुसार, गाजा संघर्ष की शुरुआत के बाद से सेना ने कई मोर्चों से देश की ओर आने वाले 150 ड्रोनों को रोका है।