तेलंगाना : बीआरएस ने महबूबनगर एमएलसी उपचुनाव जीता

0
7

हैदराबाद, 2 जून (आईएएनएस)। भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) ने महबूबनगर स्थानीय निकाय निर्वाचन क्षेत्र से तेलंगाना विधान परिषद का उपचुनाव जीत लिया है।

बीआरएस के नवीन कुमार रेड्डी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के मन्ने जीवन रेड्डी को 109 मतों के अंतर से हराया।

मतदान 28 मई को ही हुआ था, लेकिन देश में जारी लोकसभा चुनाव के कारण लगी आदर्श आचार संहिता के मद्देनजर मतगणना रविवार 2 जून के लिए टाल दी गई थी।

उपचुनाव में डाले गये 1,437 मतों में से 21 अवैध करार दिये गये। नवीन कुमार रेड्डी को 762 मत मिले जबकि जीवन रेड्डी को 653 मत मिले। निर्दलीय उम्मीदवार सूदन गौड़ को एक वोट मिला।

मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी के गृह जिले महबूबनगर में यह हार कांग्रेस के लिए झटका है।

सीएम ने भी कोडंगल विधायक के तौर पर पदेन सदस्य के रूप में मतदान किया था।

बीआरएस को स्थानीय निकायों में पूर्ण बहुमत थी क्योंकि 2019 के स्थानीय निकाय चुनावों में उसने क्लीन स्वीप किया था। पात्र मतदाताओं में उसके पास 1,039 (71 प्रतिशत) का संख्या बल था। कांग्रेस के पास 241 और भाजपा के पास 119 मतदाता थे। अन्य मतदाताओं की संख्या 46 थी। हालांकि छह महीने पहले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत के बाद बड़े पैमाने पर क्रॉस वोटिंग की आशंका थी।

नवंबर 2023 में हुए विधानसभा चुनाव से पहले एमएलसी कासीरेड्डी नारायण रेड्डी के बीआरएस छोड़कर कांग्रेस में शामिल होने से यह सीट खाली हो गई थी। कासीरेड्डी कलवाकुर्थी विधानसभा सीट से कांग्रेस के टिकट पर लड़े थे।