लोकसभा चुनाव : तीसरे चरण में कई शीर्ष नेताओं की किस्‍मत दांव पर

0
32

नई दिल्ली, 7 मई (आईएएनएस)। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार को 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 93 सीटों पर मतदान होगा। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया, नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत कई शीर्ष नेता 1351 उम्मीदवारों में शामिल हैं।

गुजरात में गांधीनगर और राजकोट, मध्य प्रदेश में गुना, विदिशा और राजगढ़; उत्तर प्रदेश में आगरा के अलावा महाराष्ट्र में रत्‍नागिरि, सिंधुदुर्ग और बारामती जैसी कई हाई-प्रोफाइल सीटों पर वोटिंग होगी।

गुजरात की 26 लोकसभा सीटों पर चुनाव होंगे, जिसमें गांधीनगर भी शामिल है। यहां से केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह दूसरी बार चुनावी मैदान में हैं, उनका मुकाबला कांग्रेस की सोनल रमनभाई पटेल और बसपा के मोहम्मद दानिश देसाई से है।

दो बार राज्यसभा सांसद रह चुके स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया पहली बार पोरबंदर से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुकाबला कांग्रेस के ललित वसोया और बसपा के एन.पी. राठौड़ से है। .

केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता परषोत्तम रूपाला राजकोट से कांग्रेस के परेश धनानी और बसपा के चमनभाई नागजीभाई सवसानी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

मध्य प्रदेश की गुना लोकसभा सीट के लिए भी 7 मई को मतदान होगा, जहां केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया पहली बार भाजपा के टिकट पर कांग्रेस के यादवेंद्र राव देशराज और बसपा के धनीराम चौधरी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान विदिशा सीट से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, उनका मुकाबला कांग्रेस के प्रताप भानु शर्मा और बसपा के किशन लाल से है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह मध्य प्रदेश की राजगढ़ सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। इस सीट पर भाजपा ने रोडमल नागर और बसपा ने राजेंद्र सूर्यवंशी को उम्मीदवार बनाया है।

मंगलवार को उत्तर प्रदेश की 10 लोकसभा सीटों पर भी चुनाव होंगे। केंद्रीय मंत्री एस.पी. सिंह बघेल आगरा से चुनावी मैदान में हैं। इस सीट पर समाजवादी पार्टी ने सुरेंद्र चंद्रा को टिकट दिया है, जबकि पूजा अमरोही बसपा की उम्मीदवार हैं।

महाराष्ट्र के बारामती में भी एक दिलचस्प मुकाबला देखने को मिलेगा। यहां राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी से अजित पवार की पत्‍नी सुनेत्रा पवार का मुकाबला अपनी ननद और शरद पवार की बेटी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) की सुप्रिया सुले से है।

भाजपा ने केंद्रीय मंत्री नारायण राणे को रत्‍नागिरि सिंधुदुर्ग लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है। वह शिवसेना (यूबीटी) के उम्मीदवार विनायक राउत के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।