भारतीय नौसेना ने संयुक्त अभियान में श्रीलंकाई मछली पकड़ने वाली नौका का अपहरण विफल किया

0
60

नई दिल्ली, 30 जनवरी (आईएएनएस)। भारतीय नौसेना ने श्रीलंकाई मछली पकड़ने वाली नौका के अपहरण को विफल कर दिया है। सेशेल्स रक्षा बलों और श्रीलंका नौसेना के सहयोग से ऑपरेशन को सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया और संयुक्त टीम ने अपहृत जहाज को बचा लिया।

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि तीन समुद्री लुटेरों ने सेशेल्स तट रक्षक (एससीजी) के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। चालक दल के सभी छह सदस्य सुरक्षित हैं और जहाज को माहे, सेशेल्स ले जाया जा रहा है।

अपहरण की घटना सोमालिया के मोगादिशु से लगभग 955 एनएम पूर्व में श्रीलंकाई ध्वज वाले मछली पकड़ने वाले ट्रॉलर लोरेन्ज़ो पुथा 04 पर हुई थी। 27 जनवरी को तीन समुद्री डाकू मछली पकड़ने वाली ट्रॉलर पर चढ़ गए और उसका अपहरण कर लिया।

भारतीय नौसेना ने 28 जनवरी को कोच्चि से आईएनएस शारदा को तैनात किया और अपहृत मछली पकड़ने वाले जहाज का पता लगाने और उसे रोकने के लिए हेल सी गार्डियन को भी काम सौंपा।

एक अधिकारी ने कहा कि इसके अलावा, आईएफसी आईओआर, नई दिल्ली में श्रीलंका और सेशेल्स अंतर्राष्ट्रीय संपर्क अधिकारियों के जरिए कुशल परिचालन समन्वय और सूचना साझा करने के परिणामस्वरूप 29 जनवरी को सेशेल्स ईईजेड में एससीजीएस पुखराज द्वारा अपहृत मछली पकड़ने वाले जहाज को रोक दिया गया।

अधिकारी ने कहा, इससे पहले मंगलवार को, भारतीय नौसैनिक जहाज सुमित्रा ने एफवी इमान पर समुद्री डकैती के प्रयास को विफल कर दिया और सोमालिया के पूर्वी तट पर एक और सफल समुद्री डकैती विरोधी अभियान को अंजाम दिया, जिसमें मछली पकड़ने वाले जहाज अल नईमी और उसके चालक दल (19 पाकिस्तानी नागरिकों) को 11 सोमाली समुद्री डाकुओं से बचाया गया।