नीरभ कुमार प्रसाद आंध्र प्रदेश के मुख्य सचिव नियुक्त

0
10

अमरावती, 7 जून (आईएएनएस)। भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के वरिष्ठ अधिकारी नीरभ कुमार प्रसाद को आंध्र प्रदेश सरकार ने के. एस. जवाहर रेड्डी की जगह नया मुख्य सचिव नियुक्त किया है।

प्रसाद को नया मुख्य सचिव नियुक्त करने का आदेश शुक्रवार को जारी किया गया, वहीं एक दिन पहले जवाहर रेड्डी व्यक्तिगत कारणों से छुट्टी पर चले गए।

1987 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी प्रसाद पर्यावरण, वन और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के विशेष मुख्य सचिव के पद पर कार्यरत थे।

सरकार ने जवाहर रेड्डी का तबादला तो कर दिया है, लेकिन उन्हें कोई पोस्टिंग नहीं दी है।

12 जून को नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने वाले चंद्रबाबू नायडू चाहते हैं कि जवाहर रेड्डी के स्थान पर तत्काल एक नए मुख्य सचिव की नियुक्ति की जाए।

जवाहर रेड्डी को चुनाव के दौरान सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) का कथित रूप से पक्ष लेने के लिए तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) द्वारा कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा था।

इसको लेकर टीडीपी ने बार-बार मांग करते हुए कहा था कि जवाहर रेड्डी के कथित विवादास्पद कार्यों के लिए भारत का चुनाव आयोग उनका तबादला करे।

वहीं, टीडीपी के नेतृत्व वाले गठबंधन के भारी बहुमत से सत्ता में आने के बाद, चंद्रबाबू नायडू ने अधिकारियों की अपनी टीम चुनने की कवायद शुरू कर दी है।

बता दें कि जवाहर रेड्डी ने बुधवार को चंद्रबाबू नायडू से मुलाकात की थी, हालांकि नायडू ने वरिष्ठ अधिकारी को संकेत दिया कि उनके लिए छुट्टी पर जाना बेहतर होगा ताकि नई सरकार अपनी पसंद का नया मुख्य सचिव नियुक्त कर सके।

जवाहर रेड्डी ने बाद में सामान्य प्रशासन विभाग को अपना अवकाश पत्र भेज दिया।

जवाहर रेड्डी ने दिसंबर 2022 में नए मुख्य सचिव का पदभार संभाला था और वह 30 जून को सेवानिवृत्त होने वाले हैं।

ऐसे कयास लगाए जा रहे है कि नई सरकार उन आईएएस और आईपीएस अधिकारियों को हटा सकती है, जिन्होंने पिछले पांच वर्षों में टीडीपी के प्रति कथित तौर पर विरोधी तरीके से काम किया है।

चंद्रबाबू नायडू ने गुरुवार को कथित तौर पर कुछ अधिकारियों को मिलने का समय नहीं दिया।