न्यूज़क्लिक मामला : दिल्ली पुलिस शनिवार को नौ हजार पन्नों की चार्जशीट दाखिल करेगी

0
9

नई दिल्ली, 29 मार्च (आईएएनएस)। न्यूजक्लिक मामले में दिल्ली पुलिस शनिवार को यहां एक अदालत में नौ हजार पन्नों से अधिक की चार्जशीट दाखिल कर सकती है। सूत्रों ने यह जानकारी दी।

सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि समाचार लेखों के माध्यम से देश को अस्थिर करने के लिए बड़ी मात्रा में धन का उपयोग किया गया था, और आरोप पत्र में कथित तौर पर जब्त किए गए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बारे में विवरण शामिल हैं।

न्यूज़क्लिक के संस्थापक और प्रधान संपादक प्रबीर पुरकायस्थ को इसके मानव संसाधन विभाग के प्रमुख अमित चक्रवर्ती के साथ पिछले साल 3 अक्टूबर को दिल्ली पुलिस ने “चीन समर्थक प्रोपेगेंडा” के लिए धन प्राप्त करने के आरोप में गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत गिरफ्तार किया था। न्यूज़क्लिक ने आरोपों से इनकार किया है।

एक सूत्र ने कहा, “छापेमारी के दौरान पुलिस ने लगभग 480 इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जब्त किए। पुलिस प्रबीर पुरकायस्थ के खिलाफ यूएपीए के तहत आरोप दर्ज कर रही है।”

न्यूज़क्लिक के संस्थापक के खिलाफ 17 अगस्त 2023 को एक प्राथमिकी दर्ज की गई थी। अक्टूबर में इसके परिसर पर कई छापे मारे गए थे।

सूत्रों ने कहा कि न्यूज़क्लिक के ख़िलाफ़ आरोपों में दावा किया गया है कि उन्हें विदेशों से लगभग 38 करोड़ रुपये की फंडिंग मिली।

एफआईआर में आरोप है कि अमेरिकी अरबपति नेविल रॉय सिंघम लगातार न्यूज़क्लिक को फंडिंग कर रहे थे।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने 5 अगस्त 2023 को “चीनी प्रचार के वैश्विक वेब से जुड़ा एक अमेरिकी टेक मुगल” शीर्षक से एक लेख प्रकाशित किया, जिसमें आरोप लगाया गया कि न्यूज़क्लिक, एक समाचार पोर्टल, अमेरिकी करोड़पति सिंघम से धन प्राप्त करने वाले एक वैश्विक नेटवर्क का हिस्सा था, जो था कथित तौर पर चीनी सरकारी मीडिया से निकटता से जुड़ा हुआ है।