वांटेड गोल्ड स्मगलर को सऊदी अरब से मुंबई लाया गया

0
8

मुंबई, 4 अप्रैल (आईएएनएस)। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने वांछित एक कुख्यात गोल्ड स्मगलर को सऊदी अरब से मुंबई वापस लाया है।

आरोपी की पहचान शौकत अली के रूप में की गई है। उसके खिलाफ 13 सितंबर 2021 को रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया था और ऑपरेशन इंटरपोल चैनलों के माध्यम से समन्वित किया गया था।

इसके पहले शौकत अली के सऊदी अरब में होने की सूचना मिली थी। इसके बाद सीबीआई और वहां के अधिकारियों ने उसके निर्वासन के लिए इंटरपोल से मदद मांगी।

सितंबर 2021 में रेड कॉर्नर नोटिस को सभी सदस्य देशों में भेजा गया।

तस्करी का मामला 3 जुलाई 2020 को जयपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 18.50 किलोग्राम सोने की छड़ों की जब्ती से संबंधित है। जांच से पता चला कि शोकत अली ने सऊदी अरब से भारत तक उस तस्करी ऑपरेशन में 17 अन्य सह-आरोपियों के साथ साजिश रची थी।

शौकत अली के अलावा, जयपुर में एक विशेष अदालत के समक्ष दायर एनआईए आरोपपत्र में शामिल अन्य आरोपियों में सुनील वर्मा, हेतराम, राशिद कुरेशी, सुरेंद्रकुमार दर्जी, मोहम्मद आरिफ अब्दुल रज्जाक, समीर खान, मुनियाद अली खान और मुहब्बत अली शामिल हैं, जिन्हें सऊदी अरब द्वारा अगस्त 2023 में निर्वासित किया गया था।

पिछले कुछ दिनों में सोने की कीमतें 70 हजार रुपये प्रति तोला तक पहुंच गई हैं। इसलिए मुंबई हवाईअड्डे और अन्य अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डों पर तैनात विभिन्न सतर्कता एजेंसियों के साथ खाड़ी देशों से सोने की तस्करी की घटनाएं बढ़ गई हैं, जिससे लगभग हर हफ्ते सोने की बड़ी और छोटी जब्ती और तस्करों की गिरफ्तारी हो रही है।