बंधकों को छुड़ाने के लिए क़तर को हमास पर और दबाव बनाना चाहिए : नेतन्याहू

0
28

जेरूसलम, 28 जनवरी (आईएएनएस)। इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि कतर को गाजा में बंधकों को रिहा करने के लिए हमास पर अपने प्रभाव का इस्तेमाल करना चाहिए।

नेतन्याहू ने शनिवार को तेल अवीव में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “कतर हमास के नेताओं की मेजबानी करता है, हमास को वित्तपोषित करता है और हमास पर दबाव रखता है।”

श‍िन्हुआ समाचार एजेंसी ने नेतन्याहू के हवाले से कहा, “कतर ने कहा कि वह (बंधकों को) वापस लाने में मदद कर सकता है – इसलिए, उन्हें अपना दबाव बनाने दें। उन्होंने खुद को मध्यस्थ के रूप में रखा है – कृपया इसे साबित करें और हमारे बंधकों को वापस करें।”

कतर ने इज़राइल और हमास के बीच अप्रत्यक्ष वार्ता में प्राथमिक मध्यस्थ की भूमिका निभाई है। यह चल रहे संघर्ष को समाप्त करने और हमास और अन्य आतंकवादी समूहों द्वारा गाजा में अभी भी रखे गए 100 से अधिक बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने पर अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करता है।

पिछले हफ्ते, इज़राइल के चैनल 12 टीवी समाचार ने नेतन्याहू की एक करीबी बैठक में यह कहते हुए एक रिकॉर्डिंग जारी की कि मध्यस्थ के रूप में कतर की भूमिका “समस्याग्रस्त” है। उन्होंने बंधकों के परिवारों से कहा, “आप मुझे कतर को धन्यवाद देते हुए नहीं सुन रहे हैं।”

कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल-अंसारी ने बुधवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कहा कि वह इन टिप्पणियों से “स्तब्ध” हैं।

–आईएएनएस

सीबीटी/