फ़िलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र सहायता एजेंसी की फंडिंग रोकेगा ब्रिटेन

0
25

लंदन, 28 जनवरी (आईएएनएस)। ब्रिटिश सरकार ने एक बयान में कहा है कि ब्रिटेन निकट पूर्व में फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) के लिए “भविष्य में किसी भी तरह की फंडिंग को अस्थायी रूप से रोक रहा है।”

समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल ने संयुक्त राष्ट्र एजेंसी के कुछ कर्मचारियों पर 7 अक्टूबर, 2023 को दक्षिणी इजरायल पर हमास द्वारा किए गए हमले में भाग लेने का आरोप लगाया था।

देश के विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय ने शनिवार को बयान में कहा कि यूके आरोपों से “स्तब्ध” है, और एजेंसी के लिए फंडिंग तब तक रोक दी जाएगी जब तक हम इन संबंधित आरोपों की समीक्षा करेंगे।

यूके की कार्रवाई से पहले, अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया सहित देशों ने भी यूएनआरडब्ल्यूए के लिए अपनी फंडिंग को अस्थायी रूप से निलंबित करने की घोषणा की है।

फिलिस्तीन मुक्ति संगठन की कार्यकारी समिति के महासचिव हुसैन अल-शेख ने शनिवार को उन देशों से अपने फैसले पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया, जिन्होंने यूएनआरडब्ल्यूए के लिए समर्थन को निलंबित करने की घोषणा की है।

गौरतलब है कि यूएनआरडब्‍ल्‍यूए, 1949 में संयुक्त राष्ट्र महासभा के एक सहायक अंग के रूप में स्थापित, फिलिस्तीनी शरणार्थियों की राहत और मानव विकास का समर्थन करने के लिए कार्य करता है और इसे एजेंसी के परिचालन क्षेत्रों में फिलिस्तीनी शरणार्थियों को मानवीय सहायता और सुरक्षा प्रदान करने का मिशन सौंपा गया है।

–आईएएनएस

सीबीटी/