शेयर बाजार ने बनाया नया रिकॉर्ड, यूपी सरकार के रोड टैक्स माफ करने के फैसले से ऑटो शेयरों में तेजी

0
11

मुंबई, 9 जुलाई (आईएएनएस)। शेयर बाजार में मंगलवार को तेजी रही। भारतीय बेंचमार्क सूचकांकों ने ऑटो, फार्मा और एफएमसीजी शेयरों की अगुआई में नई ऊंचाई को छुआ, जिसमें मारुति सुजुकी इंडिया सबसे ज्यादा लाभ में रही।

दरअसल उत्तर प्रदेश सरकार ने स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड कारों पर पंजीकरण कर माफ करने की घोषणा की है, जिसके चलते ऑटो शेयरों के भाव चढ़ गए।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक कारों और प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहनों पर पंजीकरण कर को तत्काल प्रभाव से पूरी तरह माफ करने की घोषणा की है। इसके बाद मारुति सुजुकी इंडिया के शेयरों में 6.52 प्रतिशत से अधिक की तेजी आई और यह 12,807 रुपये प्रति शेयर पर पहुंच गया।

इस कदम से मारुति सुजुकी की ग्रैंड विटारा एसयूवी और इनविक्टो एमपीवी के साथ-साथ टोयोटा और होंडा जैसी अन्य वाहन निर्माता कंपनियों को भी फायदा होगा।

मारुति सुजुकी के अलावा, सेंसेक्स पर एमएंडएम, आईटीसी, टाइटन कंपनी और सन फार्मा शीर्ष लाभ में रहीं, जबकि बजाज फाइनेंस, रिलायंस इंडस्ट्रीज, टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और जेएसडब्ल्यू स्टील घाटे में रहीं।

बाजार बंद होने के वक्त सेंसेक्स 391 अंक बढ़कर 80,351 पर पहुंच गया, जबकि निफ्टी 112 अंक बढ़कर 24,433 पर बंद हुआ। निफ्टी बैंक 143 अंक बढ़कर 52,568 अंक पर बंद हुआ।

बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांक भी फायदे के साथ बंद हुए।

बाजार विश्लेषकों के अनुसार, घरेलू और वैश्विक दोनों कारक बाजार की गति को आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा, “फिलहाल, एफएमसीजी और ऑटो जैसे उपभोग क्षेत्र लाभ में अग्रणी हैं, जो मानसून और खरीफ की बुवाई में प्रगति से उत्साहित हैं। निवेशक पहली तिमाही के आय परिणामों का इंतजार कर रहे हैं, जो बाजार की दिशा तय करेंगे।”

उधर रुपया मंगलवार को 83.49 प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

एलकेपी सिक्योरिटीज के जतिन त्रिवेदी ने कहा कि अब पूरा ध्यान सरकार के आगामी बजट पर है।