टी20 विश्व कप होगा द्रविड़ का टीम इंडिया के साथ अंतिम कार्यकाल

0
9

न्यूयॉर्क, 4 जून (आईएएनएस)। भारतीय टीम के मौजूदा मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने यह साफ कर दिया है कि वो टी20 विश्व कप के बाद इस पद को अलविदा कह देंगे। अब सवाल ये है कि राहुल द्रविड़ को रिप्लेस कौन करेगा?, जिसका जवाब मेगा-इवेंट के बाद मिल सकता है।

भारत के मुख्य कोच के रूप में राहुल द्रविड़ का कार्यकाल नवंबर में टी20 विश्व कप 2021 के बाद शुरू हुआ था और वनडे विश्व कप 2023 के साथ समाप्त हुआ था। लेकिन उनके कार्यकाल को अगले छह महीने यानी टी20 विश्व कप तक बढ़ा दिया गया।

13 मई को बीसीसीआई ने आधिकारिक तौर पर अगले भारतीय पुरुष टीम के मुख्य कोच के पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए और 27 मई तक आवेदन की अंतिम तिथि तय की।

नए भारतीय पुरुष मुख्य कोच को जुलाई 2024 से दिसंबर 2027 तक तीनों प्रारूपों के लिए नियुक्त किया जाएगा।

द्रविड़ ने सोमवार को कैंटिग पार्क में भारत के अभ्यास सत्र से पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “मैंने भारत को जिस भी मैच में कोचिंग दी है, वह बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए मेरे लिए यह कोई अलग नहीं है, क्योंकि यह आखिरी मैच होगा, जिसकी जिम्मेदारी मैं संभालूंगा। मुझे यह काम बहुत पसंद आया और मुझे भारत को कोचिंग देने में बहुत मज़ा आया। यह वाकई एक खास काम है और इस टीम के साथ काम करने में मुझे बहुत मज़ा आया।

“लेकिन दुर्भाग्य से, मैं अपने जीवन में जिस मुकाम पर हूं, उसे देखते हुए मुझे नहीं लगता कि मैं इसे आगे जारी रख पाऊंगा। इसलिए, टी20 विश्व कप मेरा आखिरी कार्यकाल होगा।”

भारतीय टीम के हेड कोच के पद के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 27 मई थी। इस बीच गौतम गंभीर का नाम इस होड़ में सबसे आगे है लेकिन अभी तक स्पष्ट नहीं है कि गंभीर ने इसके लिए आवेदन भरा है या नहीं।पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने खुद को इस होड़ से बाहर कर लिया है।

भारत अपने टी20 विश्व कप अभियान की शुरुआत 5 जून को नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में आयरलैंड के खिलाफ करेगा।

भारत ने 1 जून को इसी मैदान पर वॉर्म-अप मैच में बांग्लादेश पर 60 रनों की जीत के साथ टूर्नामेंट की शानदार शुरुआत की।