परिणाम की चिंता नहीं बल्कि खेल का आनंद लेना चाहते हैं बुमराह

0
12

न्यूयॉर्क, 1 जून (आईएएनएस)। आईपीएल के बाद अब क्रिकेट फैंस के लिए टी20 विश्व कप का बिगुल बज चुका है। इस बीच भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने कहा कि वह चीजों को आसान रखना चाहते हैं और परिणाम के बजाय खेल का आनंद लेने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

जसप्रीत बुमराह पिछले टी20 विश्व कप से चोटिल होने के कारण बाहर थे, लेकिन इस बार वो दमदार फॉर्म और कड़ी मेहनत के बाद मेगा-इवेंट के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

बुमराह ने पिछले साल अगस्त में आयरलैंड दौरे के साथ वापसी की। फिर, एशिया कप और वनडे विश्व कप में दमदार प्रदर्शन किया।

आईसीसी ने बुमराह के हवाले से कहा, “जब से मैंने पीठ की चोट के बाद वापसी की है, तब से मैंने परिणाम की चिंता किए बिना खेल का आनंद लेने पर ध्यान केंद्रित किया, साथ ही खेल की अनिश्चितता के बजाय प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश भी की।

“मुझे एहसास हुआ कि मैंने यह खेल खेलना शुरू किया है क्योंकि मुझे यह खेल पसंद है। मैं अंतिम परिणाम के बजाय उस पर ध्यान केंद्रित करूंगा। इसे अपनाने से मैंने खुद पर से दबाव काफी कम कर दिया।”

30 साल के बुमराह ने खतरनाक यॉर्कर की कला में महारत हासिल करने में टेनिस बॉल क्रिकेट की भूमिका के बारे में बात की।

बुमराह ने कहा, “बचपन में मैंने टेनिस बॉल और रबर बॉल से खूब क्रिकेट खेली। मैं अपने दोस्तों के साथ समर कैंप में बहुत क्रिकेट खेलता था। उस समय ही मैं समझ गया था कि विकेट लेने का यही एकमात्र बेस्ट तरीका है। मुझे तेज गेंदबाजी पंसद थी। जब भी मैं टीवी पर क्रिकेट देखता तो मैं इसे करने की कोशिश करता था। बार-बार प्रेक्टिस करने से मुझे अच्छा यॉर्कर डालने में मदद मिली।”

जसप्रीत बुमराह टी20 विश्व कप 2024 में भारतीय टीम में तेज गेंदबाजी को लीड करेंगे, जिसमें उन्हें मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह का साथ मिलेगा।

बुमराह ने कहा,”मैं अपने साथियों पर ज्यादा प्रेशर नहीं आने दूंगा और मैं उनकी मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहूंगा। वो यहां तक सिर्फ किस्मत के सहारे नहीं बल्कि अपने प्रदर्शन के दम पर आए हैं, इसलिए मैं उन्हें बिना कोई प्रेशर लिए अपना नेचुरल गेम खेलने की सलाह दूंगा।”

बुमराह रविवार को न्यूयॉर्क में बांग्लादेश के खिलाफ अभ्यास मैच में खेलेंगे। उसके बाद 5 जून को इसी मैदान पर आयरलैंड के खिलाफ टूर्नामेंट का पहला मैच खेलेंगे।