विश्व शतरंज चैंपियनशिप की मेजबानी के लिए सिंगापुर, भारत के साथ बातचीत अंतिम चरण में: फिडे

0
15

चेन्नई, 5 मई (आईएएनएस)। अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ (फिडे) इस साल के अंत में खेले जाने वाले विश्व शतरंज चैंपियनशिप मैच की मेजबानी के लिए भारत और सिंगापुर के साथ अग्रिम बातचीत कर रहा है।

विश्व शतरंज खिताबी मुकाबला मौजूदा चैंपियन और चीनी ग्रैंडमास्टर (जीएम) डिंग लिरेन और दुनिया के सबसे कम उम्र के शतरंज खिताब के दावेदार भारतीय जीएम, 17 वर्षीय डी. गुकेश के बीच खेला जाएगा।

फिडे के सीईओ जीएम एमिल सितोवस्की ने आईएएनएस को बताया, “कोई औपचारिक बोली नहीं आई है, लेकिन हम कई देशों के साथ गहन बातचीत कर रहे हैं, जिसमें सिंगापुर और भारत सबसे उन्नत चरण में हैं। ऐसी संभावना है कि हमें एक से अधिक औपचारिक बोलियां मिलेंगी।”

पिछले महीने, अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) के अध्यक्ष नितिन नारंग ने आईएएनएस को बताया था कि महासंघ भारत में विश्व शतरंज खिताबी मुकाबले की मेजबानी की संभावना का आकलन कर रहा है।

फिडे के अनुसार, विश्व चैम्पियनशिप मैच में 14 मुकाबले होते हैं, और जो खिलाड़ी 7.5 अंक या अधिक स्कोर करता है वह मैच जीत जाता है। यदि 14 गेम के बाद स्कोर बराबर है, तो विजेता का फैसला टाईब्रेक गेम के माध्यम से किया जाता है।

फिडे ने हाल ही में 20 नवंबर से 15 दिसंबर, 2024 के बीच अस्थायी रूप से निर्धारित विश्व शतरंज चैम्पियनशिप मैच की मेजबानी के लिए इच्छुक पार्टियों से बोलियां मांगी थीं।

फिडे के मुताबिक, 31 मई बोलियां जमा करने की आखिरी तारीख है.

अन्य विवरण हैं:

-आयोजन की कुल अवधि – 25 दिनों तक

-विनियम 1 जुलाई, 2024 तक अनुमोदित किए जाएंगे।

-आयोजन का न्यूनतम कुल बजट – $85,00,000

-न्यूनतम पुरस्कार राशि – $25,00,000

-फिडे शुल्क – $11,00,000

-वाणिज्यिक, प्रायोजन और प्रसारण अधिकारों के लिए भुगतान बोलीदाताओं के प्रस्तावों के अनुसार निर्दिष्ट किया जाएगा।

-आयोजक वीडियो प्रसारण सहित फिडे प्रायोजकों और भागीदारों के अधिकारों का सम्मान करेगा।

दिलचस्प बात यह है कि गुकेश अब ओपन वर्ग में छठे स्थान पर हैं, जबकि लिरेन सातवें स्थान पर हैं।

जीएम सुसान पोल्गर पूर्व महिला विश्व चैंपियन (1996- 99) ने आईएएनएस को बताया जब उनसे भारतीय खिलाड़ी के विश्व चैंपियन बनने की संभावनाओं के बारे में पूछा गया, “मेरा मानना ​​है कि गुकेश डिंग लिरेन के खिलाफ थोड़ा पसंदीदा होगा। विश्व चैंपियन एक बहुत अच्छा खिलाड़ी है। हालांकि, वह बहुत सक्रिय नहीं है और उसका फॉर्म अपने चरम पर नहीं है।”