रोहित वेमुला की आत्महत्या के मामले में और जांच करेगी तेलंगाना पुलिस

0
25

हैदराबाद, 3 मई (आईएएनएस)। तेलंगाना पुलिस ने शुक्रवार को घोषणा की कि हैदराबाद विश्वविद्यालय के रिसर्च स्कॉलर रोहित वेमुला की आत्महत्या के मामले में वह आगे और जांच करेगी क्योंकि उसके परिवार के सदस्यों ने अब तक की जांच तथा पुलिस द्वारा अदालत में दाखिल क्लोजर रिपोर्ट पर संदेह व्यक्त किया है।

पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) रवि गुप्ता ने एक बयान में कहा कि मामले में आगे और जांच करने का फैसला किया गया है। संबंधित अदालत में याचिका दायर कर मजिस्ट्रेट से केस की आगे जांच के लिए अनुमति मांगी जाएगी।

इससे पहले आज दिन में यह बात मीडिया में सामने आई कि पुलिस ने रोहित वेमुला के मामले में क्लोजर रिपोर्ट दाखिल कर दी है। इसमें वेमुला के दलित होने की बात को गलत बताया गया था और विश्वविद्यालय के अधिकारियों तथा भाजपा और एबीवीपी के नेताओं को इस आठ साल पुराने मामले में क्लीन चिट दे दी गई थी।

डीजीपी ने बताया कि उस समय तक की गई जांच के आधार पर यह क्लोजर रिपोर्ट पिछले साल नवंबर से पहले ही तैयार की गई थी। जांच अधिकारी ने इसे संबंधित अदालत में 21 मार्च 2024 को आधिकारिक तौर पर पेश किया था।

मीडिया में क्लोजर रिपोर्ट की खबर आने के बाद कुछ छात्र संगठनों ने आरोप लगाया कि हाल ही में सत्ता में आने वाली कांग्रेस सरकार ने वेमुला के साथ न्याय नहीं किया।

वेमुला ने 17 जनवरी 2016 को अपने होस्टल के कमरे में आत्महत्या कर ली थी। इसके बाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के परिसर में काफी तनाव फैल गया था और देश भर के विश्वविद्यालयों में विरोध-प्रदर्शन हुए थे।