अंडर19 पुरुष विश्‍व कप : कुलकर्णी, मुशीर की बल्लेबाजी, तिवारी की 4-20 की मदद से भारत ने अमेरिका को 201 रनों से हराया

0
26

ब्लोमफोंटेन (दक्षिण अफ्रीका), 29 जनवरी (आईएएनएस)। मुख्य बल्लेबाजों अर्शिन कुलकर्णी और मुशीर खान की शानदार पारियों की बदौलत पूर्व चैंपियन भारत ने यहां रविवार को आईसीसी अंडर19 पुरुष क्रिकेट विश्‍व कप 2024 के अपने अंतिम ग्रुप गेम में अमेरिका को 201 रनों से हरा दिया।

कुलकर्णी (108) के शतक और मुशीर (73) की एक और बेहतरीन पारी ने भारत को संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ एक बड़ा स्कोर बनाने में मदद की। इससे पहले नमन तिवारी (4-20) ने अपने गेंदबाजी से चार विकेट लेकर 201 रन से जीत में बड़ा योगदान दिया।

ब्लोमफोंटेन में एक और प्रभावशाली बल्लेबाजी प्रदर्शन के दम पर भारत ने यू19 पुरुष सीडब्ल्यूसी में अपनी जीत का सिलसिला जारी रखा।

सलामी बल्लेबाज अर्शिन कुलकर्णी, जो पहले कुछ मैचों में चूक गए थे, ने यूएसए के टॉस जीतने और भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित करने के बाद शानदार शतक बनाया।

यूएसए ने पावरप्ले के तुरंत बाद आदर्श सिंह का विकेट लिया, लेकिन कुलकर्णी और पिछले गेम के शतकवीर मुशीर खान के बीच स्टैंड को तोड़ने के लिए संघर्ष करना पड़ा।

मुशीर और कुलकर्णी तेजी से आगे बढ़े और भारत ने संयुक्त राज्य अमेरिका को दबाव में लाने के लिए शतकीय पारी खेली। दोनों ने 155 रन की साझेदारी में आसानी से बाउंड्री लगाई जो 36वें ओवर में टूटी, जब ऋषि रमेश ने मुशीर को 73 रन पर आउट कर दिया।

कुलकर्णी ने 41वें ओवर में अपना शतक पूरा किया और इस मुकाम तक पहुंचने के लिए उन्होंने 110 गेंदें खेलीं। इस बीच, दूसरे छोर पर उदय सहारन ने स्कोरिंग दर को बढ़ाया और आर्य गर्ग की धीमी गेंद को प्वाइंट पर मारने से पहले 27 गेंदों में 35 रन बनाए।

कुलकर्णी अगले ओवर में आउट हो गए, लेकिन अगले कुछ ओवरों में कुछ बड़े हिट के साथ भारत ने 50 ओवरों में 326/5 के मजबूत स्कोर के साथ खेल खत्‍म किया।

गेंदबाजों ने दो त्वरित विकेट लेकर भारत के बल्लेबाजी प्रयास का जवाब दिया। प्रणव चेट्टीपलायम को पहले ओवर में राज लिम्बानी ने दो रन पर बोल्ड कर दिया और अगले ओवर में नमन तिवारी ने भव्‍य मेहता को क्लीन बोल्ड कर दिया, जिससे यूएसए का स्कोर 2 विकेट पर 2 रन हो गया।

तिवारी ने कप्तान रमेश को आठ रन पर आउट कर दिया और यूएसए के सामने एक बड़ा लक्ष्य 12/3 पर सिमट गया। उत्कर्ष श्रीवास्तव और अमोघ अरेपल्ली ने कुछ संघर्ष दिखाया, लेकिन भारत ने विकेट लेना जारी रखा।

तिवारी ने श्रीवास्तव और मानव नायक को लगातार दो ओवरों में आउट करके चार विकेट लिए, जबकि सौम्य पांडे ने अपनी तरफ से चीजों को अविश्वसनीय रूप से मजबूत बनाए रखा। बाएं हाथ के स्पिनर ने खेल के अंत में एक विकेट हासिल किया, लेकिन उनके स्पेल की खास बात यह थी कि उन्होंने 10 ओवर में सिर्फ 13 रन दिए।

संयुक्त राज्य अमेरिका 125 पर समाप्त हुआ और भारत ने 200 से अधिक रनों के अंतर से लगातार जीत दर्ज की और उच्च स्तर पर सुपर सिक्स में पहुंच गया।

भारत अब सुपर सिक्स चरण में क्रमशः 30 जनवरी और 2 फरवरी को इसी स्थान, ब्लोमफोंटेन के मैंगांग ओवल में न्यूजीलैंड और नेपाल से खेलेगा।

संक्षिप्त स्कोर :

भारत ने 50 ओवर में 326/5 (अर्शिन कुलकर्णी 108, मुशीर खान 73, उदय शरण 35, अतेंद्र सुब्रमण्यम 2-45) ने यूएसए को 50 ओवर में 125/8 (उत्कर्ष श्रीवास्तव 40; नमन तिवारी 4-20) 201 रन से हराया।

–आईएएनएस

एसजीके/