महिला टी20 विश्व कप: 6 अक्टूबर को होगी भारत और पाकिस्तान की टक्कर

0
8

ढाका, 5 मई (आईएएनएस)। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने रविवार को टूर्नामेंट शेड्यूल जारी करते हुए कहा कि भारत 4 अक्टूबर को सिलहट में न्यूजीलैंड के खिलाफ महिला टी20 विश्व कप 2024 अभियान की शुरुआत करेगा।

पाकिस्तान के खिलाफ भारत का बहुप्रतीक्षित मैच 6 अक्टूबर को सिलहट में होगा। भारत ग्रुप ए में न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, क्वालीफायर 1 और ऑस्ट्रेलिया के साथ है, जिनसे उसका सामना 13 अक्टूबर को सिलहट में होगा।

भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने आईसीसी के एक बयान में कहा, “मैं इस साल के अंत में बांग्लादेश में आईसीसी महिला टी20 विश्व कप में प्रतिस्पर्धा करने की संभावना से रोमांचित हूं। पिछले कुछ वर्षों में महिला क्रिकेट और विशेष रूप से महिला विश्व कप का विकास अविश्वसनीय रहा है।”

ग्रुप बी में मेजबान बांग्लादेश, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और क्वालीफायर 2 शामिल हैं। महिला टी20 विश्व कप 3-20 अक्टूबर तक बांग्लादेश में आयोजित किया जाएगा, यह 2014 के बाद दूसरी बार टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है।

10 टीमें 18 दिनों में दो स्थानों पर 23 मैच खेलेंगी, जिनमें ढाका में शेरे बांग्ला राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम और सिलहट में सिलहट अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम शामिल है। विश्व कप 2023 उपविजेता दक्षिण अफ्रीका टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में इंग्लैंड से खेलेगा।

इसके बाद शाम को ढाका में क्वालीफायर 2 से मेजबान बांग्लादेश का सामना होगा। मौजूदा चैंपियन और इवेंट के इतिहास की सबसे सफल टीम ऑस्ट्रेलिया 4 अक्टूबर को सिलहट में क्वालीफायर 1 के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी।

ग्रुप ए और ग्रुप बी से शीर्ष दो टीमें 17 अक्टूबर को सिलहट में और 18 अक्टूबर को ढाका में होने वाले सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। टी20 विश्व कप चैंपियन की ताजपोशी 20 अक्टूबर को ढाका के शेरे बांग्ला नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में की जाएगी।

27 सितंबर से 1 अक्टूबर तक 10 अभ्यास मैच होंगे, जो सभी ढाका के बीकेएसपी में होंगे। मेगा इवेंट के लिए क्वालीफायर 1 और 2 संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में चल रहे आईसीसी महिला टी20 विश्व कप क्वालीफायर से सामने आएंगे, जिसका फाइनल 7 मई को खेला जाएगा।

श्रीलंका, यूएई, आयरलैंड और स्कॉटलैंड के बीच क्वालीफायर में सेमीफाइनल मैचों के विजेता महिला टी20 विश्व कप 2024 के लिए अंतिम स्थान का दावा करेंगे।