यमन के हौथी आतंकियों का दावा, अमेरिकी-ब्रिटिश हमलों में 16 नागरिक मारे गए

0
21

काहिरा, 31 मई (आईएएनएस/डीपीए)। यमन के हौथी आतंकियों ने दावा किया है कि अमेरिका और ब्रिटेन ने यमन के तटीय प्रांत होदेइदाह में हवाई हमले किए। इन हमलों में 16 नागरिक मारे गए।

अल-मसीरा टीवी ने शुक्रवार को मिलिशिया नियंत्रित प्रांत के एक स्थानीय अधिकारी के हवाले से बताया, “रात भर हुए हमलों में कम से कम 34 अन्य घायल हो गए। हमलों का लक्ष्य होदेइदाह में प्रांतीय रेडियो भवन और अल-सलीफ बंदरगाह था।”

अमेरिकी सेना ने कहा, “उसकी सेना ने गुरुवार को यमन के हौथी-नियंत्रित इलाकों और लाल सागर में आठ मानव रहित हवाई वाहनों (यूएवी) को नष्ट कर दिया।”

सेंट्रल कमांड ने एक एक्स पोस्ट में कहा कि अमेरिकी और ब्रिटिश सेना ने भी 13 हौथी ठिकानों पर हमला किया।

हौथी आतंकियों ने 2014 से यमन के कुछ हिस्सों पर नियंत्रण कर रखा है। वह कई महीनों से लाल सागर, अरब सागर और हिंद महासागर में इजरायली बंदरगाहों या इजरायली कंपनियों के मालिकाना हक वाले जहाजों को निशाना बना रहे हैं। इनका कहना है कि वे गाजा पट्टी में इजरायली हमलों का बदला ले रहे हैं।

दोनों देशों ने जब हौथी के नियंत्रण वाले क्षेत्रों पर हमले शुरू कर दिए, तब मिलिशिया ने यमन के तट पर अमेरिका और ब्रिटेन के जहाजों पर भी हमला किया।

अमेरिका, ब्रिटेन और अन्य पश्चिमी देशों ने इस क्षेत्र में जहाजों की सुरक्षा के लिए अभियान शुरू किए हैं।

यूरोपीय संघ ने भी लाल सागर में व्यापारिक जहाजों की सुरक्षा के लिए एक सैन्य अभियान चलाया है। लाल सागर विश्व व्यापार के लिए सबसे महत्वपूर्ण शिपिंग मार्गों में से एक है। यह मिस्र में स्वेज नहर के माध्यम से भूमध्य सागर को हिंद महासागर से जोड़ता है।

प्रमुख शिपिंग कंपनियां इस मार्ग से जाने से बच रही हैं। वह दक्षिण अफ्रीका के केप ऑफ गुड होप के आसपास से होकर काफी लंबी यात्रा कर रही हैं।

–आईएएनएस/डीपीए

एफजेड/एसकेपी