हांगकांग में ‘रंगीन चीनी कला’ कार्निवल आयोजित

0
16

बीजिंग, 10 जून (आईएएनएस)। हांगकांग प्रशासनिक विशेष क्षेत्र सरकार के अवकाश और सांस्कृतिक सेवा विभाग द्वारा डिज़ाइन पहला चीनी सांस्कृतिक महोत्सव का ‘रंगीन चीनी कला’ कार्निवल हांगकांग के शाटिन में आयोजित हुआ, जिसमें लगभग 13,500 लोग आकर्षित हुए।

कार्निवल की शुरुआत ड्रैगन और शेर नृत्य प्रदर्शन के साथ हुई। हांगकांग और चीन की मुख्यभूमि के कई उत्कृष्ट कला समूहों ने सिलसिलेवार नृत्य, ड्रम बजाना और जादू प्रदर्शन प्रस्तुत किए।

उद्घाटन समारोह में हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र सरकार के संस्कृति, खेल और पर्यटन ब्यूरो के निदेशक यांग रूनश्योंग ने भाषण देते हुए आशा जताई कि चीनी संस्कृति महोत्सव के आयोजन के जरिए चीनी संस्कृति का अद्वितीय आकर्षण और विविध विशेषताएं प्रदर्शित किए जाएंगे और साथ ही पर्यटन व संबंधित उद्योगों के विकास को बढ़ावा दिया जाएगा।

यांग रूनश्योंग को उम्मीद है कि कार्निवल संस्कृति और कला को सार्वजनिक जीवन के करीब ला सकता है, उत्कृष्ट चीनी पारंपरिक संस्कृति के प्रति लोगों की समझ, रुचि बढ़ा सकता है, जिससे लोगों का सांस्कृतिक गौरव बढ़ेगा और उत्कृष्ट चीनी पारंपरिक संस्कृति के रचनात्मक परिवर्तन और अभिनव विकास को बढ़ावा दिया जाएगा।

बता दें कि चीनी संस्कृति महोत्सव जून से सितंबर तक चलेगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)