अदाणी एनर्जी सॉल्यूशन्स ने एस्सार ट्रांस्को में खरीदी 100 प्रतिशत हिस्सेदारी

0
19

अहमदाबाद, 16 मई (आईएएनएस)। अदाणी एनर्जी सॉल्यूशन्स लिमिटेड (एईएसएल) की ओर से गुरुवार को ऐलान किया गया कि कंपनी ने 1,900 करोड़ रुपये में एस्सार ट्रांस्को में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है। इस अधिग्रहण में 400 किलोवाट की 673 सीकेटी किमी (सर्किट किलोमीटर) लंबी अंतरराज्यीय ट्रांसमिशन लाइन है, जो कि मध्य प्रदेश के महान को छत्तीसगढ़ के सीपत पूलिंग सबस्टेशन को जोड़ती है।

मौजूदा समय में ये ट्रांसमिशन लाइन पूरी परिचालन में है।

कंपनी ने अपने बयान में कहा, “महान-सीपत ट्रांसमिशन नेटवर्क के अधिग्रहण से कंपनी की स्थिति मध्य भारत में और मजबूत होगी।”

वर्तमान में इस रीजन में कंपनी के पास 3,373 सीकेटी किमी की संचालित ट्रांसमिशन लाइन है।

एस्सार ट्रांस्को का अधिग्रहण एईएसएल की सहयोगी कंपनी अदाणी ट्रांसमिशन स्टेप टू लिमिटेड (एटीएसटीएल) की ओर से किया गया है। इस अधिग्रहण के बाद एईएसएल का कुल ट्रांसमिशन नेटवर्क बढ़कर 21,000 सीकेटी किमी से ज्यादा का हो गया है।

इस अधिग्रहण के लिए कंपनी ने पैसा काफी प्रतिस्पर्धी शर्तों के तहत जुटाया है।

कंपनी ने कहा, “ऑपरेशनल एसेट्स के लिए कम लागत पर वित्त जुटाकर एईएसएल ने पूंजी जुटाने का एक नया बेंचमार्क स्थापित किया है।”

एईएसएल देश की सबसे बड़ी निजी ट्रांसमिशन कंपनी है। 57,011 एमवीए ट्रांसफॉर्मेशन की क्षमता के साथ 17 राज्यों में इसका नेटवर्क फैला हुआ है।

कंपनी के पास मुंबई और मुंद्रा एसईजेड औद्योगिक क्षेत्र में 1.2 करोड़ ग्राहक हैं। एईएसएल ने वित्त वर्ष 2023-24 में सालाना आधार पर 17 प्रतिशत के उछाल के साथ 14,217 करोड़ रुपये की आय दर्ज की थी।

वहीं, 12 प्रतिशत की सालाना वृद्धि के साथ 1,197 करोड़ का मुनाफा दर्ज किया था। इस दौरान कंपनी का ईबीआईटीडीए 5,695 करोड़ रुपये रहा।