भारतीय बधिर क्रिकेट टीम डीआईसीसी टी20 विश्व कप के लिए तैयार

0
21

नई दिल्ली, 26 फरवरी (आईएएनएस)। भारतीय बधिर क्रिकेट टीम 6 मार्च से 12 मार्च 2024 तक शारजाह (यूएई) में आयोजित होने वाली बधिर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (डीआईसीसी) टी20 चैंपियंस ट्रॉफी 2024 में भाग लेने के लिए पूरी तरह तैयार है।

आगामी चैंपियनशिप के लिए भारतीय बधिर क्रिकेट संघ (आईडीसीए) ने भारतीय दिव्यांग टीम की नई जर्सी का अनावरण किया है।

अनावरण समारोह आईडीसीए टीम के साथ-साथ क्रिकेट और कॉर्पोरेट जगत के गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में हुआ, जो चैंपियनशिप ट्रॉफी में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

आईडीसीए ने चैंपियनशिप के लिए कुल 15 खिलाड़ियों के नाम भी फाइनल कर लिए हैं। कैप्टन वीरेंद्र सिंह प्रतिष्ठित ट्रॉफी को घर लाने की खोज में टीम का नेतृत्व करेंगे। जबकि, कोच देव दत्त और ट्रेनर मोहम्मद मशौर भी पूरी चैंपियनशिप के दौरान टीम का मार्गदर्शन करने के लिए उनके साथ रहेंगे।

आईडीसीए समिति के सदस्य टीम के साथ शारजाह जाएंगे।

रीना जैन मल्होत्रा, संरक्षक, सुमित जैन, अध्यक्ष, विनीत मल्होत्रा, उपाध्यक्ष, रोमा बलवानी, सीईओ, देवदत्त, कोच, संतोष कुमार राय, खेल निदेशक, वीरेंद्र सिंह, कैप्टन, अजय कुमार, सचिव।

आईडीसीए डीसीसीआई-भारतीय दिव्यांग परिषद का संस्थापक सदस्य है, जो बीसीसीआई द्वारा समर्थित है। आईडीसीए डीआईसीसी टी-20 विश्व कप, यूएई 2024 में भाग लेने पर भारतीय श्रवण बाधित टीम को दिए गए समर्थन के लिए आभारी है।

जर्सी अनावरण समारोह में आईडीसीए के अध्यक्ष सुमित जैन ने कहा, “टीम विश्व चैंपियनशिप के लिए महीनों से तैयारी कर रही है और शारजाह में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए पूरी तरह तैयार है। हमने 2022 चैंपियनशिप जीती और इसे एक बार फिर जीतने और भारत लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

हम विशेष रूप से दिव्यांग व्यक्तियों के बीच खेल को बढ़ावा देने और इन खिलाड़ियों को मुख्यधारा में लाने के लिए ‘डारेटोड्रीम’ आंदोलन में शामिल होने की उनकी अटूट प्रतिबद्धता के लिए अपने सभी सहयोगी भागीदारों के आभारी हैं। हम उनके साथ एक लंबी साझेदारी की आशा कर रहे हैं।”

आईडीसीए की सीईओ रोमा बलवानी ने कहा, “डीआईसीसी टी20 विश्व कप विशेष रूप से विकलांग खिलाड़ियों की प्रतिभा और क्रिकेट कौशल पर ध्यान आकर्षित करने में मदद करता है। वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने से खिलाड़ियों को सीखने और अपने कौशल में सुधार करने का उत्कृष्ट अवसर मिलता है। मैं टूर्नामेंट के लिए टीम को अपार शुभकामनाएं और सफलता की कामना करता हूं और हमारे सहयोगियों को उनके समर्थन के लिए आभार व्यक्त करता हूं।”

छह देशों भारत, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका की टीमें विश्व चैंपियन का खिताब जीतने के लिए विज़न क्रिकेट सेंटर, शारजाह, यूएई में प्रतिस्पर्धा करेंगी। क्वालीफाइंग दोनों टीमें 12 मार्च को फाइनल मैच खेलेंगी।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया प्रा. लिमिटेड (साइरस पूनावाला ग्रुप), केएफसी इंडिया, हीरो मोटोकॉर्प, नायका, विक्टोरिनॉक्स, इम्पैक्ट रिसर्च एंड मेजरमेंट, कैज़ेन, जीकेएस प्रोजेक्ट्स एंड इवेंट्स, और निप्पॉन इंडिया म्यूचुअल फंड आगामी टूर्नामेंट के लिए आईडीसीए के सहयोगी भागीदार हैं।

जेडब्ल्यू मैरियट एयरोसिटी, नई दिल्ली भाग लेने वाली टीम आईडीसीए को सम्मानित करेगी।

डीआईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के लिए खिलाड़ियों की लिस्ट

वीरेंद्र सिंह (कप्तान), साई आकाश (उप-कप्तान), पृथ्वीराज शेट्टी, जीतेंद्र त्यागी, उमर अशरफ (डब्ल्यूके), आकाश सिंह, विवेक कुमार, दीपक कुमार, मुन्ना सरकार, सैंटी (विकेटकीपर), कुलदीप सिंह, सुदरसन, मंजीत कुमार, सुशील यादव, अभिषेक सिंह।