राजस्थान में एजीईएल का 180 मेगावाट का सौर ऊर्जा संयंत्र शुरू

0
15

अहमदाबाद, 27 मार्च (आईएएनएस)। अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) ने राजस्थान में जैसलमेर के देवीकोट में 180 मेगावाट का सौर ऊर्जा संयंत्र चालू कर दिया है। एजीईएल ने बुधवार को यह जानकारी दी।

कंपनी ने एक बयान में कहा, ”यह संयंत्र (प्लांट) सालाना लगभग 54 करोड़ यूनिट्स बिजली का उत्पादन करेगा, जिससे 1.1 लाख से अधिक घरों को बिजली मिलेगी और इससे लगभग 0.39 मिलियन (3.9 लाख) टन कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ2) उत्सर्जन कम होगा।”

संयंत्र का सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एसईसीआई) के साथ 25 साल का बिजली खरीद समझौता है। इस संयंत्र के सफल कमीशनिंग के साथ, एजीईएल का परिचालन सौर पोर्टफोलियो बढ़कर 6,243 मेगावाट हो गया है। कुल परिचालन नवीकरणीय उत्पादन क्षमता 9,784 मेगावाट हो गई है, जो देश में सबसे बड़ी है।

कंपनी के अनुसार, मॉड्यूल की बेहतर दक्षता और पूरे दिन सूर्य की रोशनी लेकर उत्पादन को अधिकतम करने के लिए अगली पीढ़ी के बाइफेशियल सोलर पीवी मॉड्यूल और हॉरिजॉन्टल सिंगल एक्सिस सोलर ट्रैकर्स (एचएसएटी) को तैनात किया गया है।

यह संयंत्र जलरहित रोबोटिक मॉड्यूल सफाई प्रणालियों से लैस है, जो जैसलमेर के बंजर क्षेत्र में जल संरक्षण को सक्षम बनाता है।

सुरक्षित डिजिटल क्लाउड प्लेटफॉर्म पर आधारित एनर्जी नेटवर्क ऑपरेशन सेंटर (ईएनओसी) एजीईएल की नवीकरणीय ऊर्जा परिसंपत्तियों की वास्तविक समय में निगरानी करने में सक्षम बनाता है, जिससे परिचालन प्रदर्शन में वृद्धि होती है।

एजीईएल ने कहा कि वह भारत की नवीकरणीय ऊर्जा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। देश के लिए ऊर्जा सुरक्षा हासिल करने के लक्ष्य में योगदान दे रहा है और भारत को कम कार्बन वाली अर्थव्यवस्था में बदलने में सक्षम बना रहा है।