पोर्न स्टार को चोरी छुपे पैसे देने के आरोप में अमेरिकी पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दोषी करार

0
19

न्यूयॉर्क, 31 मई (आईएएनएस)। अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव प्रचार के बीच एक ऐतिहासिक फैसले में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को किसी अपराध के लिए दोषी ठहराया गया है।

गुरुवार को 12 जूरी ने फैसला सुनाया। ट्रंप को एक पोर्न स्टार को चोरी छुपे पैसे देने के मामले में दोषी ठहराया गया। पोर्न स्टार ने आरोप लगाया था कि उनके बीच यौन संबंध थे।

हालांकि, अमेरिकी कानून उन्हें राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ने या निर्वाचित होने से नहीं रोकता।

उनके खिलाफ लंबित चार आपराधिक मामलों में से यह पहला मामला है, जिसका फैसला आया है और अन्य मामलों में देरी हो सकती है।

ट्रंप पर आरोप था कि उन्होंने पोर्न स्टार को चुप रहने के लिए पैसे दिए और इसके लिए अपने व्यापारिक रिकॉर्ड में हेराफेरी की। उन्होंने वकील माइकल कोहेन को दिए गए कानूनी खर्च के रूप में इस पैसे को दिखाया, जो न्यूयॉर्क राज्य के कानून के तहत एक अपराध है।

उन्हें 34 आरोपों में से प्रत्येक के लिए जुर्माने से लेकर चार साल तक की जेल की सजा का सामना करना पड़ सकता है।

अगर उन्हें जेल की सजा सुनाई जाती है, तो भी वे बाहर रह सकते हैं और हाई कोर्ट में अपील कर सकते हैं।

अदालत से बाहर निकलते हुए ट्रंप ने कहा, “यह धांधली वाला मुकदमा था। यह अभी खत्म नहीं हुआ है।”

ट्रंप को 11 जुलाई को सजा सुनाई जाएगी, जो रिपब्लिकन पार्टी कन्वेंशन से ठीक चार दिन पहले है। इसमें उन्हें औपचारिक रूप से राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार घोषित किया जायेगा।

ट्रंप ने कहा कि असली फैसला नवंबर में होगा, जब राष्ट्रपति चुनाव होंगे।

अमेरिकी पब्लिक ब्रॉडकास्टिंग सर्विस द्वारा प्रायोजित एक सर्वे से पता चला कि 67 प्रतिशत मतदाताओं ने कहा कि उनकी सजा उनके वोट को प्रभावित नहीं करेगी। ट्रंप और बाइडेन सर्वे में बराबर पर चल रहे हैं।

बाइडेन अभियान के प्रवक्ता माइकल टायलर ने कहा, “डोनाल्ड ट्रंप को ओवल ऑफिस से बाहर रखने का केवल एक ही तरीका है — चुनाव में हराना। ट्रंप राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवार होंगे।”

प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष माइक जॉनसन, जो रिपब्लिकन हैं, ने कहा, “आज अमेरिकी इतिहास का एक शर्मनाक दिन है।”

उन्होंने कहा, “बाइडेन प्रशासन ने न्याय प्रणाली को हथियार बना लिया है, और आज का निर्णय इस बात का एक और सबूत है कि डेमोक्रेट असहमति को दबाने और अपने राजनीतिक विरोधियों को कुचलने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं।”

व्यावसायिक रिकॉर्ड में हेराफेरी करना एक गैर-आपराधिक मामूली अपराध है, लेकिन डेमोक्रेट एल्विन ब्रैग ने इसे एक गंभीर अपराध में बदल दिया।

मुकदमे के दौरान कोर्ट में काफी ड्रामा हुआ जिसमें सेक्स से सम्बंधित बातें भी शामिल थीं कि पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स ने गवाह के तौर पर सब के सामने कैसे सब कुछ बताया।

ट्रंप के पूर्व वकील और फिक्सर कोहेन ट्रम्प से अलग होने के बाद अभियोजन पक्ष के मुख्य गवाह बन गए। उन्होंने अदालत में कहा कि उन्होंने ट्रंप से 30,000 डॉलर चुराए थे और शपथ के तहत झूठ बोलने की बात स्वीकार की थी।

ट्रंप के वकीलों ने उनकी विश्वसनीयता को कम करने के लिए जूरी के सामने इस बात को जोर-शोर से पेश किया लेकिन इसका कुछ खास असर नहीं हुआ।

अगर ट्रंप को जेल की सजा मिलती है और उन्हें जमानत देने से इनकार कर दिया जाता है और जेल भेजने का आदेश दिया जाता है, तो उनके साथ सीक्रेट सर्विस एजेंट भी होंगे, क्योंकि कानून के अनुसार उन्हें जेल में भी सुरक्षा मिलेगी।