एप्पल ऐप स्टोर में बदलाव ‘गलत दिशा में एक कदम’: माइक्रोसॉफ्ट

0
47

सैन फ्रांसिस्को, 30 जनवरी (आईएएनएस)। एपिक गेम्स के सीईओ टिम स्वीनी और स्पॉटिफ़ के सीईओ डैनियल एक के बाद, माइक्रोसॉफ्ट ने भी ईयू में ऐप्पल ऐप स्टोर में बदलाव की आलोचना की है और इसे “गलत दिशा में एक कदम” बताया है।

मार्च में ईयू डिजिटल मार्केट एक्ट (डीएमए) से पहले घोषित किए गए नए ऐप स्टोर परिवर्तनों के लिए तीसरे पक्ष के ऐप स्टोर का उपयोग करने वाले डेवलपर्स को 1 मिलियन डाउनलोड के बाद प्रत्येक वार्षिक ऐप इंस्टॉल के लिए 0.50 यूरो का भुगतान करना होगा।

एप्‍पल अभी भी उन डेवलपर्स से 17 प्रतिशत कमीशन लेगा, जो तृतीय-पक्ष भुगतान प्रोसेसर का उपयोग करना चुनते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट एक्सबॉक्स की अध्यक्ष सारा बॉन्ड ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “हमारा मानना है कि रचनात्मक बातचीत खुले प्लेटफार्मों और अधिक प्रतिस्पर्धा की दिशा में बदलाव और प्रगति लाती है।”

उन्होंने कहा, “एप्पल की नई नीति गलत दिशा में एक कदम है। हमें उम्मीद है कि वे अपनी प्रस्तावित योजना पर प्रतिक्रिया सुनेंगे और सभी के लिए अधिक समावेशी भविष्य की दिशा में काम करेंगे।”

बॉन्ड माइक्रोसॉफ्ट के सभी एक्‍सबॉक्‍स प्लेटफ़ॉर्म और हार्डवेयर कार्यों की देखरेख के लिए ज़िम्मेदार है। एपिक सीईओ स्वीनी ने ऐप्पल के ऐप स्टोर में बदलावों को “गर्म कचरा” करार दिया है और कहा है कि “यूरोप के नए डिजिटल मार्केट एक्ट कानून को विफल करने की ऐप्पल की योजना दुर्भावनापूर्ण अनुपालन का एक नया उदाहरण है।”

एक्स के मालिक एलन मस्क ने कहा कि ये बदलाव “बहुत चिंताजनक” हैं।

स्‍पोट‍िफाॅॅय के सीईओ डैनियल एक ने पहले एक्‍स पर पोस्ट किया था कि एप्‍पल की डीएमए घोषणा, “सबसे अस्पष्ट और भ्रामक” है।

एक ब्लॉग पोस्ट में, स्‍पोट‍िफाॅॅय के सीईओ ने आरोप लगाया कि अनुपालन और रियायतों के झूठे दिखावे के तहत, एप्‍पल ने एक नई योजना पेश की है “यह एक पूर्ण और दिखावा है”।

उन्होंने तर्क दिया, “अनिवार्य रूप से, पुराने कर को डीएमए के तहत अस्वीकार्य बना दिया गया था, इसलिए उन्होंने कानून के अनुपालन की आड़ में एक नया कर बनाया।”