आईरोबोट 350 कर्मचारियों को नौकरी से निकालेेगा

0
23

सैन फ्रांसिस्को, 30 जनवरी (आईएएनएस)। उपभोक्ता रोबोट बनाने वाली कंपनी आईरोबोट ने लगभग 350 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की घोषणा की है, जो उसके कार्यबल का लगभग 31 प्रतिशत है और इसके संस्थापक और सीईओ कॉलिन एंगल भी पद छोड़ देंगे।

यह छंटनी अमेजन-आईरोबोट के 1.7 बिलियन डॉलर के सौदे को नियामक बाधाओं के कारण पारस्परिक रूप से समाप्त किए जाने के बाद हुई। डील ख़त्म होने की ख़बर के बाद आईरोबोट के शेयर 10 प्रतिशत गिर गए।

इस कार्यबल में कटौती के हिस्से के रूप में, आईरोबोट को 2024 की पहली दो तिमाहियों में मुख्य रूप से विच्छेद और संबंधित लागतों के लिए 12 मिलियन डॉलर और 3 मिलियन डॉलर के बीच पुनर्गठन शुल्क दर्ज करने की उम्मीद है, इसमें अधिकांश पुनर्गठन शुल्क 2024 की पहली तिमाही में अनुमानित हैं।

आईरोबोट बोर्ड के अध्‍यक्ष एंड्रयू मिलर ने कहा, “हमें एक स्टैंडअलोन कंपनी के रूप में अपने भविष्य के लिए अपने ऑपरेटिंग मॉडल और लागत संरचना को तेजी से संरेखित करना चाहिए। हालांकि हमारे लोगों को प्रभावित करने वाले निर्णय कठिन हैं, हमें अधिक टिकाऊ बिजनेस मॉडल और लाभप्रदता पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित करना चाहिए।”

आईरोबोट के कार्यकारी उपाध्यक्ष और मुख्य कानूनी अधिकारी ग्लेन वेनस्टीन को अंतरिम सीईओ नियुक्त किया गया है, और मिलर को बोर्ड का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। आईरोबोट को वर्ष 2023 में 891 मिलियन डॉलर का राजस्व दर्ज करने का अनुमान है, जो पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 25 प्रतिशत कम है।

विलय समझौते की शर्तों के तहत, अमेज़ॅन आईरोबोट को 94 मिलियन डॉलर समाप्ति शुल्क का भुगतान करेगा।

समाप्ति शुल्क के लगभग 20 प्रतिशत के वित्तीय सलाहकार शुल्क के भुगतान के बाद, कंपनी सावधि ऋण चुकाने के लिए 35 मिलियन डॉलर की समाप्ति शुल्क तुरंत लागू करेगी, और शेष समाप्ति शुल्क को भविष्य के लिए उपयोग करने के लिए अलग रखा जाएगा। मिलर ने कहा, “हम कंपनी के 2023 के प्रदर्शन से निराश हैं – लेकिन हमारा ध्यान अब भविष्य पर केंद्रित है।”