एप्पल ने भारत में एक और तिमाही राजस्व रिकॉर्ड किया दर्ज

0
34

क्यूपर्टिनो, 2 फरवरी (आईएएनएस)। एप्पल के सीईओ टिम कुक ने कहा है कि कंपनी ने भारत में दिसंबर तिमाही में मजबूत दोहरे अंक की वृद्धि दर्ज की है, जो देश में एक और तिमाही राजस्व रिकॉर्ड पर पहुंच गया है।

एप्पल ने 30 दिसंबर को समाप्त अपने वित्तीय वर्ष 2024 की पहली तिमाही के लिए वित्तीय परिणामों की घोषणा की, जहां उन्होंने 119.6 बिलियन डॉलर का तिमाही राजस्व दर्ज किया, जो साल दर साल 2 प्रतिशत ज्यादा है।

कुक ने भारत, इंडोनेशिया, सऊदी अरब और चिली में दिसंबर तिमाही के रिकॉर्ड के बारे में बताया।

एक विश्लेषक के सवाल का जवाब देते हुए, कुक ने कई बार कहा कि भारत ने राजस्व के मामले में दिसंबर तिमाही में मजबूत दोहरे अंकों में वृद्धि की और एक तिमाही के राजस्व रिकॉर्ड पर पहुंच गया।

भारत ने राजस्व के मामले में दिसंबर तिमाही में मजबूत दोहरे अंकों में वृद्धि की और एक तिमाही के राजस्व रिकॉर्ड पर पहुंच गया।

भारत का स्मार्टफोन शिपमेंट 2023 में 152 मिलियन यूनिट पर स्थिर रहा, लेकिन एप्पल ने शिपमेंट में 10 मिलियन यूनिट का आंकड़ा पार कर लिया और पहली बार एक कैलेंडर वर्ष में राजस्व में शीर्ष स्थान हासिल किया।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च एनालिस्ट शुभम सिंह ने कहा, ”एप्पल के लिए, खुद के खुदरा स्टोर खोलने और नियमित प्रचार के माध्यम से एलएफआर (लार्ज-फॉर्मेट रिटेल) पर बढ़ते फोकस ने ऑफलाइन शिपमेंट में वृद्धि में योगदान दिया। इसके अलावा, हाई ट्रेड-इन वैल्यू ने उपभोक्ताओं के लिए आईओएस में ट्रांजिशन के लिए एक आकर्षक प्रस्ताव प्रस्तुत किया।”

अर्निंग कॉल के दौरान, एप्पल के सीएफओ लुका मेस्त्री ने भारत में मुख्यालय वाली एक प्रमुख सास टेक्नोलॉजी कंपनी जोहो पर प्रकाश डाला, जो अपने 15,000 से ज्यादा वैश्विक कर्मचारियों को डिवाइस का विकल्प प्रदान करती है, उनके 80 प्रतिशत कार्यबल काम के लिए आईफोन का उपयोग करते हैं और उनमें से लगभग दो-तिहाई मैक को अपने प्राथमिक कंप्यूटर के रूप में चुनते हैं।

कुक ने कहा, “आईफोन की बिक्री के कारण एप्पल दिसंबर तिमाही में राजस्व वृद्धि और सेवाओं में सर्वकालिक राजस्व रिकॉर्ड दर्ज कर रहा है।”

उन्होंने गुरुवार देर रात एक बयान में कहा, “हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि हमारे एक्टिव डिवाइस का इंस्टॉल बेस अब 2.2 बिलियन से ज्यादा हो गया है, जो सभी प्रोडक्ट और जियोग्राफिक सेगमेंट में अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है।”

तिमाही के दौरान, एप्पल ने लगभग 40 बिलियन डॉलर का ऑपरेटिंग कैश फ्लो उत्पन्न किया, और अपने शेयरधारकों को लगभग 27 बिलियन डॉलर लौटाया।

मेस्त्री ने कहा, “हम अपने भविष्य को लेकर आश्वस्त हैं और अपनी दीर्घकालिक विकास योजनाओं का समर्थन करने के लिए अपने व्यवसाय में महत्वपूर्ण निवेश करना जारी रखेंगे।”