कैप्टन गोपीचंद थोटाकुरा आज अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरेंगे

0
17

नई दिल्ली, 19 मई (आईएएनएस)। कैप्टन गोपीचंद थोटाकुरा रविवार को इतिहास रचने वाले हैं। वह अरबपति जेफ बेजोस के मालिकाना हक वाली कंपनी ब्लू ओरिजिन की अंतरिक्ष (स्पेस) यात्रा का हिस्सा हैं। गोपीचंद रविवार की शाम को अंतरिक्ष की उड़ान भरते ही ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय बन जाएंगे।

भारतीय मूल के गोपीचंद को ब्लू ओरिजिन के न्यूशेपर्ड-25 (एनएस-25) मिशन के लिए चालक दल में चुना गया है। उनके अलावा चालक दल में पांच अन्य अंतरिक्ष यात्री भी हैं। यह मिशन न्यूशेपर्ड कार्यक्रम के लिए 7वीं मानव उड़ान और इतिहास में 25वां मिशन है।

वर्ष 1984 में रूसी सोयुज टी-11 पर राकेश शर्मा की यात्रा के बाद गोपीचंद थोटाकुरा स्पेस की यात्रा करने वाले दूसरे भारतीय बन जाएंगे। राकेश शर्मा के बाद केवल भारतीय मूल के तीन लोग अंतरिक्ष में पहुंच चुके हैं, जिसमें कल्पना चावला (1997), सुनीता विलियम्स (2006) और राजा चारी (2021) के नाम भी शामिल हैं।

कैप्टन गोपीचंद थोटाकुरा के साथ ब्लू ओरिजिन के एनएस-25 मिशन में क्रू सदस्यों में मेसन एंजेल, सिल्वेन चिरोन, केनेथ एल. हेस, कैरोल स्कालर और एड ड्वाइट (90) भी होंगे।

कंपनी के अनुसार, मिशन को पश्चिम टेक्सास में लॉन्च साइट वन से शुरू की जाएगी। उड़ान के लिए लॉन्च विंडो 6.30 सीटी (भारतीय समय अनुसार शाम 7 बजे) से शुरू होगी।

जेफ बेजोस के मालिकाना हक वाली कंपनी ने अब तक छह ह्यूमन उड़ानें भरी हैं। इसने मिशन पर 31 लोगों को कर्मन लाइन पर भेजा है, जो पृथ्वी से 100 किमी ऊपर अंतरिक्ष की इंटरनेशनल लेवल पर मान्यता प्राप्त सीमा है।