डार्क वेब ड्रग मामला : भारतीय नागरिक ने कबूला अपराध, क्रिप्टो में 150 मिलियन डॉलर जब्त

0
19

न्यूयॉर्क, 29 जनवरी (आईएएनएस)। भारतीय नागरिक ने डार्क वेब मार्केटप्लेस पर नियंत्रित पदार्थ बेचने और 150 मिलियन डॉलर प्राप्त करने की बात स्वीकारी है। इसे अमेरिकी ड्रग एन्फोर्समेंट एडमिनिस्ट्रेशन के इतिहास में क्रिप्टोकरेंसी की सबसे बड़ी जब्ती माना जा रहा है।

उत्तराखंड के हल्द्वानी के रहने वाले 40 वर्षीय बनमीत सिंह को पिछले सप्ताह कोलंबस अदालत के समक्ष नियंत्रित पदार्थों को वितरित करने और मनी लॉन्ड्रिंग की साजिश रचने का दोषी ठहराया गया।

न्याय विभाग की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि साजिश के दौरान, सिंह ड्रग संगठन ने पूरे अमेरिकी राज्यों में सैकड़ों किलोग्राम नियंत्रित पदार्थ स्थानांतरित किए।

ऐसा करते हुए, उसने एक मल्टीमिलियन-डॉलर ड्रग उद्यम की स्थापना की, जिसने क्रिप्टोकरेंसी अकाउंट में लाखों डॉलर की ड्रग आय को वैध बनाया, जिसकी कीमत लगभग 150 मिलियन डॉलर हो गई।

अदालती दस्तावेजों के अनुसार, उसने फेंटेनाइल, एलएसडी, एक्स्टसी, जैनैक्स, केटामाइन और ट्रामाडोल सहित नियंत्रित पदार्थ बेचने के लिए सिल्क रोड, अल्फा बे, हंसा और जैसे अन्य डार्क वेब मार्केटप्लेस पर विक्रेता विपणन साइटें बनाईं।

ग्राहकों ने विक्रेता साइटों का उपयोग और क्रिप्टोकरेंसी के माध्यम से भुगतान करके उसे नियंत्रित पदार्थों का ऑर्डर दिया, जिसके बाद सिंह ने व्यक्तिगत रूप से यूएस मेल या अन्य शिपिंग सेवाओं के माध्यम से यूरोप से संयुक्त राज्य अमेरिका में नियंत्रित पदार्थों के शिपमेंट की व्यवस्था की।

ड्रग एन्फोर्समेंट एडमिनिस्ट्रेशन (डीईए) के प्रशासक ऐनी मिलग्राम ने कहा, “बनमीत सिंह ने अमेरिका के सभी 50 राज्यों के साथ-साथ कनाडा, यूरोप और कैरेबियाई समुदायों में फेंटेनाइल और अन्य घातक दवाएं भेजने के लिए एक वैश्विक डार्क वेब उद्यम संचालित किया।”

डीईए ने सिंह को कंसोलिडेटेड प्रायोरिटी आर्गेनाइजेशन टारगेट (सीपीओटी) के रूप में भी नामित किया था, एक टाइटल जो जोकिन “एल चैपो” गुजमैन जैसे अन्य कुख्यात ड्रग तस्करों को दी गई है।

2012 के मध्य से जुलाई 2017 तक, सिंह ने अमेरिका के भीतर कम से कम आठ वितरण सेल्स को नियंत्रित किया, जिनमें ओहियो, फ्लोरिडा, उत्तरी कैरोलिना, मेरीलैंड, न्यूयॉर्क, उत्तरी डकोटा और वाशिंगटन सहित अन्य स्थानों स्थित सेल्स शामिल थे।

उन वितरण सेल्स में व्यक्तियों को विदेशों से दवा शिपमेंट प्राप्त हुई और दवाओं को फिर से पैक किया गया और सभी 50 राज्यों, कनाडा, इंग्लैंड, आयरलैंड, जमैका, स्कॉटलैंड और यूएस वर्जिन द्वीप समूह में स्थानों पर भेज दिया गया।

ओहियो के दक्षिणी जिले के अमेरिकी अटॉर्नी केनेथ एल पार्कर ने कहा, “सिंह संगठन के दवा ऑर्डरों में, सदस्य अक्सर विक्रेता के नाम ‘लिस्टन’ का इस्तेमाल करते थे और हस्ताक्षरित फ्रेज ‘आई एम स्टिल डांसिंग’ के साथ हस्ताक्षर करते थे।”

पार्कर ने कहा, “आज, बनमीत सिंह के दोषी होने की दलील के साथ, डांस खत्म हो गया है।”

पार्कर के अनुसार, सिंह के कम से कम सात साथी हैं, जिनमें से दो को ओहियो के दक्षिणी जिले में दोषी ठहराया गया है और बाकी न्यूयॉर्क, उत्तरी कैरोलिना, उत्तरी डकोटा और मैरीलैंड में आरोपों का सामना कर रहे हैं।

सिंह, जिन्हें अप्रैल 2019 में लंदन में गिरफ्तार किया गया था और 2023 में अमेरिका में प्रत्यर्पित किया गया था, को आठ साल जेल की सजा का सामना करना पड़ेगा।

न्याय विभाग ने कहा कि उसके अंतर्राष्ट्रीय मामलों के कार्यालय ने यूनाइटेड किंगडम से सिंह की गिरफ्तारी और प्रत्यर्पण सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण सहायता प्रदान की।

हालांकि, सजा की तारीख अभी तक निर्धारित नहीं की गई है, एक संघीय जिला अदालत के न्यायाधीश अमेरिकी सजा दिशानिर्देशों और अन्य वैधानिक कारकों पर विचार करने के बाद इसका निर्धारण करेंगे।