काइरेन विल्सन ने पहली बार स्नूकर विश्व खिताब जीता

0
11

लंदन, 7 मई (आईएएनएस) विश्व के 12वें नंबर के खिलाड़ी काइरेन विल्सन ने स्नूकर विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में क्वालीफायर जैक जोन्स को 18-14 से हराकर पहली बार विश्व खिताब जीता।

विल्सन क्रूसिबल में विश्व चैम्पियनशिप ट्रॉफी उठाने वाले 23वें खिलाड़ी बने। यह विल्सन के लिए छठा रैंकिंग खिताब है और 2022 यूरोपीय मास्टर्स के बाद पहला, और उनकी पहली ट्रिपल क्राउन सफलता है। £500,000 के शीर्ष पुरस्कार के साथ, वह रैंकिंग में नौ पायदान ऊपर चढ़कर अपने करियर के सर्वोच्च तीसरे स्थान पर पहुंच गए।

दूसरी ओर, जोन्स ट्रॉफी उठाने वाले टेरी ग्रिफिथ्स और शॉन मर्फी के बाद केवल दूसरे क्वालीफायर बनने से चूक गए। लेकिन अपने पहले रैंकिंग फ़ाइनल में उपस्थित होने के कारण, £200,000 के पुरस्कार उन्हें 30 स्थान ऊपर उठाकर 14वें नंबर पर पहुंचा दिया और वह पहली बार शीर्ष 16 में शामिल हो गए।

रविवार को शुरुआती सत्र के दौरान पहले सात फ्रेम जीतने के बाद, विल्सन विजयी पद पर अपनी बढ़त बनाने में सक्षम थे, और हालांकि दृढ़ जोन्स ने कड़ी मेहनत की, लेकिन वह अंतर को तीन से कम नहीं कर सके। 17-11 से 17-14 तक आकर उन्होंने एक रोमांचक फिनिश बनाई, लेकिन विश्व स्नूकर रिपोर्ट के अनुसार यह बहुत कम, बहुत देर से साबित हुआ।

विल्सन का स्कोरिंग पूरे समय प्रभावशाली रहा, उन्होंने 50 से अधिक चार शतक और आठ और ब्रेक बनाए और वह खेल के सबसे बड़े पुरस्कार पर कब्जा करने वाले खिलाड़ियों के विशिष्ट समूह में शामिल हो गए।

विल्सन ने जीत के बाद कहा, “जब मैं छह साल का था तब से मैंने इसका सपना देखा है। अपने पूरे परिवार के साथ इसे जीतना बिल्कुल वैसा ही था जैसी मैंने इसकी कल्पना की थी। जैक ने संघर्ष किया और इसे मेरे लिए इतना कठिन बना दिया कि इसे एक साथ रखना कठिन हो गया। आखिरी फ्रेम में, मैं बस गेंदें पॉट कर रहा था और अचानक मैंने मैच बॉल पॉट कर दी और मैं विश्व चैंपियन बन गया, इसका मतलब सब कुछ है। “