‘सभ्य दुनिया में आतंकवाद के लिए कोई जगह नहीं’, प्रियंका गांधी ने की मॉस्को हमले की निंदा

0
10

नई दिल्ली, 23 मार्च (आईएएनएस)। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने रूस की राजधानी मॉस्को में हुए आतंकी हमले की शनिवार को निंदा की और कहा कि सभ्य दुनिया में आतंकवाद के लिए कोई जगह नहीं है।

शुक्रवार को हुए इस हमले में 140 से अधिक लोग मारे गए थे।

प्रियंका गांधी ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा : “रूस की राजधानी मॉस्को में भयानक आतंकवादी हमला बेहद निंदनीय है। आतंकवाद मानवता के खिलाफ एक हिंसक और क्रूर कृत्य है और सभ्य दुनिया में इसके लिए कोई जगह नहीं है।”

कांग्रेस नेता ने आगे कहा, “भारत हमेशा शांति, सद्भाव और वैश्विक भाईचारे के विचार का समर्थक रहा है और भविष्य के लिए यही सही रास्ता है।”

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से रूस के साथ खड़े होने का आग्रह करते हुए शनिवार को उस कायरतापूर्ण हमले के अपराधियों को दंडित करने का वादा किया, जिसमें एक कॉन्सर्ट हॉल में 143 लोग मारे गए और कई अन्य घायल हो गए।

टेलीविजन पर राष्ट्र के नाम संबोधन में 71 वर्षीय रूसी नेता ने कहा कि हमले में सीधे तौर पर शामिल चार बंदूकधारी यूक्रेन सीमा की ओर बढ़ रहे थे।

राष्ट्रपति ने कहा, “हम इस आतंकवादी हमले की जांच करेंगे। हमारे पास पहले से ही कुछ नतीजे हैं। लोगों को गोली मारने में सीधे तौर पर शामिल सभी चार अपराधियों का पता लगा लिया गया है और उन्हें पकड़ लिया गया है।”

उन्होंने कहा, “उन्होंने भागने की कोशिश की… वे यूक्रेन की सीमा की ओर बढ़ रहे थे। हमारे पास डेटा है जो बताता है कि वे यूक्रेन के क्षेत्र में जाने वाले हैं। हमारे जांचकर्ता इस हमले के साजिशकर्ताओं का पता लगाने के लिए काम कर रहे हैं।”

रूस में पुलिस ने अब तक 11 संदिग्धों को हिरासत में लिया है, जिनमें सभी चार बंदूकधारी भी शामिल हैं, जो इस जघन्य हमले को अंजाम देने में सीधे तौर पर शामिल थे।

इस्लामिक स्टेट ने हमले की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि उसके लड़ाकों ने मॉस्को के बाहरी इलाके में “एक बड़ी सभा” पर हमला किया और “सुरक्षित रूप से अपने ठिकानों पर लौट आए”।