अदानी पोर्ट्स ने 3,080 करोड़ रुपये में गोपालपुर पोर्ट का किया अधिग्रहण

0
12

अहमदाबाद, 26 मार्च (आईएएनएस)। अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (एजीएसईजेड) ने मंगलवार को कहा कि उसने ओडिशा स्थित गोपालपुर पोर्ट का 3,080 करोड़ रुपये में अधिग्रहण कर लिया है। कंपनी के इस समझौते में गोपालपुर पोर्ट लिमिटेड (जीपीएल) में एसपी ग्रुप की 56 प्रतिशत और उड़ीसा स्टीवडोर्स लिमिटेड (ओएसएल) की 39 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने पर करार हुआ है।

गोपालपुर पोर्ट देश के पूर्वी तट पर स्थित है और इसकी क्षमता 20 एमएमटीपीए (प्रति वर्ष मिलियन मीट्रिक टन) संभालने की है।

ओडिशा सरकार ने साल 2006 में गोपालपुर पोर्ट लिमिटेड को 30 साल के लिए छूट दी थी, समझौते के मुताबिक इस छूट को 10-10 साल के लिए दो बार बढ़ाया जा सकता है।

कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर करण अदाणी ने कहा, ”गोपालपुर पोर्ट के अधिग्रहण से हम अपने ग्राहकों को ज्यादा इंटीग्रेटेड और बेहतर सुविधाएं दे पाएंगे। इससे हमें ओडिशा और पड़ोसी राज्यों के खनन क्षेत्रों तक अभूतपूर्व पहुंच मिल पाएगी। साथ ही हमें दूरदराज के हिस्सों में लॉजिस्टिक्स फुटप्रिंट बढ़ाने में मदद मिलेगी।”

करण अदाणी ने कहा, ”जीपीएल अदानी समूह के पैन इंडिया पोर्ट नेटवर्क को जोड़ेगा, जिससे समग्र कार्गो वॉल्यूम में उल्लेखनीय वृद्धि होगी और एपीएसईज़ेड के एकीकृत लॉजिस्टिक्स दृष्टिकोण को मजबूत करेगा।”

कंपनी के अनुसार, जीपीएल को विकास के लिए पट्टे पर 500 एकड़ से अधिक भूमि प्राप्त हुई है, जिसमें भविष्य की क्षमता विस्तार को पूरा करने के लिए पट्टे पर अतिरिक्त भूमि प्राप्त करने का विकल्प भी शामिल है।

पोर्ट राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच16 के माध्यम से अपने भीतरी इलाकों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और रेलवे लाइन बंदरगाह को चेन्नई-हावड़ा मुख्य लाइन से जोड़ती है।

अदाणी पोर्ट्स ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में 11.3 एमएमटी कार्गो संभालने का अनुमान है और इससे 520 करोड़ की आमदनी होने की उम्मीद है।