दिसंबर तिमाही में एप्‍पल आईफोन का राजस्व 6 प्रतिशत बढ़कर 69.7 बिलियन डॉलर तक पहुंचा

0
18

नई दिल्ली, 2 फरवरी (आईएएनएस)। एप्पल ने 2023 की दिसंबर तिमाही में आईफोन के लिए 69.7 अरब डॉलर का राजस्व दर्ज किया है, जो साल-दर-साल 6 प्रतिशत की वृद्धि है।

कंपनी ने लैटिन अमेरिका, पश्चिमी यूरोप, मध्य पूर्व और कोरिया सहित कई देशों और क्षेत्रों में सर्वकालिक रिकॉर्ड बनाए, साथ ही भारत और इंडोनेशिया में दिसंबर तिमाही के रिकॉर्ड बनाए।

एप्पल सीएफओ लुका मेस्त्री ने कहा, “हमारा आईफोन सक्रिय इंस्टॉल बेस एक नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया, और हमारे पास तिमाही के दौरान आईफोन अपग्रेड करने वालों की एक सर्वकालिक रिकॉर्ड संख्या थी।”

कांतार के एक सर्वेक्षण के अनुसार यू.एस. और जापान में शीर्ष पांच मॉडलों में से चार आईफोन थे, शहरी चीन और यूके में शीर्ष छह मॉडलों में से चार और ऑस्ट्रेलिया में सभी शीर्ष पांच मॉडल थे।

एप्‍पल सेवाओं के राजस्व ने भी 23.1 बिलियन डॉलर का सर्वकालिक रिकॉर्ड बनाया, जो साल-दर-साल 11 प्रतिशत अधिक है।

मेस्त्री ने कहा, “हम अमेरिका, यूरोप और शेष एशिया-प्रशांत में सर्वकालिक राजस्व रिकॉर्ड के साथ विकसित और उभरते दोनों बाजारों में अपनी सेवाओं के प्रदर्शन से बहुत खुश हैं।”

मैक ने 7.8 बिलियन डॉलर का राजस्व अर्जित किया और इस वर्ष बिक्री के एक सप्ताह कम होने के बावजूद विकास की ओर लौट आया।

कंपनी ने कहा, “एम3 चिप्स द्वारा संचालित हमारे नवीनतम आईमैक और मैकबुक प्रो मॉडल के प्रति ग्राहकों की प्रतिक्रिया बहुत अच्छी रही है और हमारा मैक इंस्टॉल बेस अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है, तिमाही के दौरान लगभग आधे मैक खरीदार उत्पाद के लिए नए थे।”

आईपैड का राजस्व 7 बिलियन डॉलर था, जो साल दर साल 25 प्रतिशत कम था।

मेस्त्री ने कहा, “आईपैड को एक कठिन तुलना का सामना करना पड़ा, क्योंकि पिछले साल दिसंबर तिमाही के दौरान, हमने नया आईपैड प्रो और आईपैड 10 जनरेशन लॉन्च किया था, और हमारे पास बिक्री का एक अतिरिक्त सप्ताह था।

एक चुनौतीपूर्ण लॉन्च तुलना और एक साल पहले अतिरिक्त सप्ताह के कारण वियरेबल्स होम और एक्सेसरीज का राजस्व साल दर साल 11 फीसदी कम होकर 12 अरब डॉलर रहा।

एप्‍पल विजन प्रो के आगामी लॉन्च के साथ, कंपनी उद्यम में मजबूत उत्साह देख रही है।

कंपनी ने कहा, “वॉलमार्ट, नाइकी, वैनगार्ड, स्ट्राइकर, ब्लूमबर्ग और एसएपी जैसे कई उद्योगों के अग्रणी संगठनों ने अपने ग्राहकों और कर्मचारियों के लिए नवीन स्थानिक कंप्यूटिंग अनुभव लाने के लिए नए प्लेटफॉर्म के रूप में एप्‍पल विजन प्रो का लाभ उठाना और निवेश करना शुरू कर दिया है।”