पुरस्कार व्यक्ति पर जिम्मेदारी बढ़ाते हैं: हार्दिक सिंह

0
13

नई दिल्ली, 2 अप्रैल (आईएएनएस) भारतीय पुरुष हॉकी टीम के उप-कप्तान हार्दिक सिंह ने पुरुष वर्ग में प्रतिष्ठित हॉकी इंडिया बलबीर सिंह सीनियर प्लेयर ऑफ द ईयर 2023 पुरस्कार जीता। विशेष रूप से, उन्होंने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित हॉकी इंडिया छठे वार्षिक पुरस्कार 2023 में मिडफील्डर ऑफ द ईयर के लिए हॉकी इंडिया अजीत पाल सिंह पुरस्कार भी जीता।

यह पुरस्कार हार्दिक की असाधारण प्रतिभा, समर्पण और पिछले वर्ष के दौरान खेल में उत्कृष्ट योगदान को मान्यता देता है। उनकी अटूट प्रतिबद्धता, भारतीय पुरुष हॉकी टीम के उप-कप्तान के रूप में अनुकरणीय नेतृत्व और अद्वितीय प्रदर्शन ने उन्हें पिछले वर्षों में वैश्विक हॉकी सर्किट में एक असाधारण खिलाड़ी बना दिया है।

25 वर्षीय खिलाड़ी का खेल के शिखर तक का सफर किसी प्रेरणा से कम नहीं है। उल्लेखनीय वादे के साथ अपने करियर की शुरुआत करते हुए, हार्दिक मैदान पर असाधारण तकनीकी कौशल और रणनीतिक कौशल का प्रदर्शन करते हुए, भारतीय पुरुष हॉकी टीम के मुख्य स्तंभ के रूप में विकसित हुए हैं।

मिडफील्डर टीम का मार्गदर्शन करने और न केवल अपने लिए प्रशंसा अर्जित करने में बल्कि देश के लिए अपार गौरव और गौरव लाने में भी महत्वपूर्ण रहा है। जालंधर के रहने वाले 25 वर्षीय खिलाड़ी ने प्लेयर ऑफ द ईयर 2022 के लिए हॉकी इंडिया बलबीर सिंह सीनियर पुरस्कार भी जीता।

लगातार दूसरे वर्ष पुरस्कार जीतने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए, मिडफील्डर ने कहा, “मैं अपने साथियों, कोचों और सहयोगी स्टाफ को मुझ पर विश्वास रखने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। यह मुझे और भी बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करेगा।’ ईमानदारी से कहूं तो, मुझे जीतने की उम्मीद नहीं थी क्योंकि हरमनप्रीत सिंह और पीआर श्रीजेश जैसे कई मजबूत दावेदार थे, जिन्होंने पिछले साल उत्कृष्ट प्रदर्शन किया था। मेरा मानना ​​है कि एक टीम के रूप में हमारा वर्ष उतार-चढ़ाव भरा रहा। मैं ईमानदारी से महसूस करता हूं कि मैं पूरी टीम की ओर से यह सम्मान स्वीकार कर रहा हूं।

उन्होंने कहा, “जब आपको ऐसे व्यक्तिगत पुरस्कार और मान्यता मिलती है तो आपकी ज़िम्मेदारी बढ़ जाती है। मुझे लगता है कि जब महासंघ आपको ऐसे प्रतिष्ठित पुरस्कार देता है, तो इसका मतलब है कि वे आप पर भरोसा करते हैं और आप जो भी मैच खेलें उसमें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में सक्षम होना चाहिए।”

2018 में सीनियर अंतरराष्ट्रीय हॉकी में पदार्पण करने के बाद, हार्दिक सिंह ने भारत के लिए 123 कैप पहनकर अपनी योग्यता साबित की है। एशियाई खेलों और एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में स्वर्ण जीतने वाली भारतीय टीम में उनके उल्लेखनीय प्रदर्शन और योगदान के लिए, उन्हें 2023 में पुरुष एफआईएच प्लेयर ऑफ द ईयर भी नामित किया गया, जिससे गतिशील प्रतिभाशाली खिलाड़ी के खजाने में एक और उपलब्धि जुड़ गई ।