‘पद्म भूषण’ पाकर बेहद सम्मानित महसूस कर रहा हूं : फॉक्सकॉन चेयरमैन यंग लियू

0
26

नई दिल्ली, 26 जनवरी (आईएएनएस)। पद्म भूषण से सम्मानित ताइवानी प्रौद्योगिकी दिग्गज फॉक्सकॉन के सीईओ और चेयरमैन यंग लियू ने कहा है कि वह भारत सरकार से पुरस्कार पाकर बेहद सम्मानित महसूस कर रहे हैं।

यह पुरस्कार तब मिला, जब वैश्विक स्तर पर लगभग 70 प्रतिशत आईफोन बनाने वाली फॉक्सकॉन भारत में स्थानीय विनिर्माण की दिशा में भारी निवेश कर रही है।

लियू ने कहा, “इस जबरदस्त विशिष्टता के लिए प्रधान मंत्री, राष्ट्रपति और भारत के अद्भुत लोगों को मेरा हार्दिक धन्यवाद। मेरा दृढ़ विश्वास है कि यह एक ऐसे सहयोग की पुष्टि है जो भारत के दीर्घकालिक विकास को लाभ पहुंचाता है और स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं के विकास का समर्थन करता है।”

उन्होंने कहा, “मैं अपनी टीम को प्रेरित करता रहूंगा। आइए भारत में विनिर्माण और समाज की भलाई के लिए अपना योगदान दें।”

पिछले साल लियू ने कहा था कि भारत में सुधारों और नीतियों ने पूरे इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र के विकास के लिए बड़े अवसर पैदा किए हैं। भारत भविष्य में विनिर्माण के मामले में बहुत महत्वपूर्ण देश होगा।

पिछले साल नवंबर में ताइवानी अनुबंध निर्माता फॉक्सकॉन ने कहा था कि वह भारत में 1.54 अरब डॉलर का निवेश करने की योजना बना रहे है, क्योंकि देश में स्थानीय विनिर्माण दोगुना हो गया है।

स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में, फॉक्सकॉन ने कहा कि निवेश से उसे “परिचालन जरूरतों” को पूरा करने में मदद मिलेगी।

फॉक्सकॉन के पास पहले से ही तमिलनाडु में एक आईफोन फैक्ट्री है, जिसमें 40,000 लोग कार्यरत हैं और उसने राज्य में एक नई इलेक्ट्रॉनिक्स घटक इकाई में 1,600 करोड़ रुपये का निवेश करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिससे 6,000 नौकरियां पैदा होंगी।

कंपनी ने यह भी घोषणा की है कि वह तेलंगाना में अपनी विनिर्माण सुविधा में अतिरिक्त 3,300 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इससे राज्य में कंपनी का कुल निवेश 4,550 करोड़ रुपये से अधिक हो जाएगा।

फॉक्सकॉन के चेयरमैन लियू ने हाल ही में वैश्विक सेमीकंडक्टर कंपनियों के लिए आयोजित ‘सेमीकॉनइंडिया 2023’ कार्यक्रम में भाग लेने के लिए भारत का दौरा किया, जिसका उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधीनगर में किया था।

–आईएएनएस

एमकेएस/एबीएम