गूगल ने 2023 में हास‍िल किया सात बिलियन डॉलर का राजस्व

0
18

सैन फ्रांसिस्को, 31 जनवरी (आईएएनएस)। अल्फाबेट (गूगल की मूल कंपनी) ने वर्ष 2023 में 307 बिलियन डॉलर का राजस्व हासिल किया, जो 2022 की तुलना में 9 प्रतिशत अधिक है। कंपनी ने पिछले साल 12 हजार से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकालने के बाद वेतन-भंग और अन्य खर्चों पर 2.1 अरब डॉलर खर्च किए थे। कंपनी इस साल की पहली तिमाही में कर्मचारी पृथक्करण शुल्क पर 700 मिलियन डॉलर और खर्च करेगी।

कंपनी के प्रमुख वित्तीय अधिकारी रूथ पोराट ने कहा।”हमने 86.3 बिलियन डॉलर के समेकित राजस्व के साथ एक मजबूत चौथी तिमाही (31 दिसंबर को समाप्त तिमाही) को समाप्त किया, जो कि रिपोर्ट की गई और स्थिर मुद्रा दोनों में पिछले वर्ष की तुलना में 13 प्रतिशत अधिक है। राजस्व वृद्धि में खोज सबसे बड़ा योगदानकर्ता रही।”

तिमाही के इस बिंदु पर, कंपनी का अनुमान है कि पहली तिमाही में विच्छेद-संबंधित खर्च लगभग 700 मिलियन डॉलर होगा “क्योंकि हमने इन प्रयासों को जारी रखा है।”

“हम शीर्ष इंजीनियरिंग में निवेश करना जारी रखेंगे। इसलिए यह एक बड़ी बात है, यदि आप उत्पाद प्राथमिकताकरण और संगठनात्मक डिजाइन के साथ शुरुआत करते हैं, यही कारण है कि विच्छेद-संबंधी व्यय के बारे में भी नोट है, जो मार्ग प्रशस्त करने में मदद करता है जैसा कि हम कर रहे हैं पोराट ने मंगलवार देर रात कमाई कॉल के दौरान विश्लेषकों से कहा, ”हम जो काम कर रहे हैं, उसे जारी रखेंगे।”

गूगल सेवाओं के भीतर, राजस्व 76.3 बिलियन डॉलर था, जो 12 प्रतिशत अधिक था। इस तिमाही में गूगल खोज और अन्य विज्ञापन राजस्व 48 बिलियन डॉलर में 13 प्रतिशत की वृद्धि हुई, इसका नेतृत्व फिर से खुदरा क्षेत्र में वृद्धि के कारण हुआ। कंपनी ने कहा कि प्रत्यक्ष प्रतिक्रिया और ब्रांड विज्ञापन दोनों के कारण यूट्यूब का विज्ञापन राजस्व 9.2 बिलियन डॉलर बढ़कर 16 प्रतिशत हो गया।

अल्फाबेट और गूगल सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा, “यूट्यूब प्रीमियम और म्यूजिक, यूट्यूब टीवी और गूगल वन द्वारा संचालित सदस्यताएं मजबूती से बढ़ रही हैं। तीन, क्लाउड, जिसने इस तिमाही में 9 बिलियन डॉलर का राजस्व पार कर लिया और हमारे जनरल एआई और उत्पाद नेतृत्व द्वारा त्वरित वृद्धि देखी गई।”

उन्होंने कहा, “हमने खोज से लेकर विज्ञापनों से लेकर अधिकांश उपभोक्ता और उद्यम उत्पादों तक अपने कई उत्पादों को बेहतर बनाने के लिए एआई का उपयोग करने में लंबे समय से नेतृत्व किया है, इससे पहले से ही अरबों लोगों को मदद मिल रही है।”