देश के स्मार्टफोन बाजार में 2023 में 2 प्रतिशत की गिरावट, 14.86 यूनिट बिके: रिपोर्ट

0
117

नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)। देश के स्मार्टफोन बाजार में पिछले साल कुल 14.86 करोड़ यूनिट बिके जो दो प्रतिशत की मामूली गिरावट दर्शाती है। एक नई रिपोर्ट में यह आँकड़ा सामने आया है।

मार्केट रिसर्च फर्म कैनालिस के अनुसार, भारतीय स्मार्टफोन विक्रेताओं को पूरे त्योहारी सीजन में मजबूत मांग से फायदा हुआ, जिससे चौथी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) की बिक्री 3.89 करोड़ यूनिट तक पहुंच गई – जो पिछले साल की तुलना में 20 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि है।

कैनालिस के वरिष्ठ विश्लेषक संयम चौरसिया ने कहा, “2023 में मेनलाइन रिटेल स्पेस में बढ़ता निवेश न केवल विक्रेताओं के लिए फायदेमंद साबित हुआ, बल्कि समग्र बाजार को स्थिर करने में भी मदद मिली।”

सैमसंग ने 20 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी और 76 लाख यूनिट शिपमेंट के साथ 2023 की चौथी तिमाही में शीर्ष स्थान बनाए रखा। शियाओमी ने अपना मजबूत प्रदर्शन जारी रखते हुए 72 लाख यूनिट शिपिंग के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। रिपोर्ट में बताया गया है कि वीवो 70 लाख यूनिट के साथ तीसरे स्थान पर रहा जबकि रियलमी और ओप्पो क्रमशः 45 लाख और 37 लाख यूनिट की शिपिंग के साथ शीर्ष पांच में रहे।

चौरसिया ने कहा, “आसान वित्तपोषण विकल्पों, खुदरा विक्रेताओं के लिए प्रोत्साहन योजनाओं और बढ़ती डिस्पोजेबल आय के कारण प्रीमियम सेगमेंट में मजबूत वृद्धि देखी गई।”

उन्होंने कहा, “नवंबर 2023 में दिवाली के जश्न के साथ ऐप्पल को त्योहारी बिक्री के दौरान नवीनतम आईफोन 15 श्रृंखला को आगे बढ़ाने का मौका मिला, जिसने चौथी तिमाही में उसके शिपमेंट में 50 से अधिक का योगदान दिया।”

विश्लेषक ने यह भी कहा कि सैमसंग ने प्रीमियम सेगमेंट की वृद्धि को तेज करने के लिए अपनी प्रीमियम गैलेक्सी एस23 श्रृंखला के लिए आक्रामक खुदरा लक्ष्य निर्धारित किए हैं। इसके साथ ही, आकर्षक बैंकिंग सौदों के कारण, चौथी तिमाही में सैमसंग के नवीनतम गैलेक्सी एस23 एफई लॉन्च ने शिपमेंट को बढ़ा दिया।

चौरसिया ने कहा, “कैनालिस को उम्मीद है कि भारतीय स्मार्टफोन बाजार 2024 में मध्य-एकल अंक तक बढ़ेगा, जो किफायती 5जी और महामारी अवधि के प्रतिस्थापन चक्र से प्रेरित है। लेकिन इस साल विक्रेताओं के लिए सबसे बड़ी चुनौती बढ़ती सामग्री लागत का प्रबंधन करना होगा।”

–आईएएनएस

एकेजे/