आईपीएल 2024 : गुजरात जायंट्स ने शानदार गेंदबाजी की बदौलत मुंबई इंडियंस को 6 रन से हराया

0
19

अहमदाबाद, 25 मार्च (आईएएनएस)। यहां के खचाखच भरे नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रविवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के रोमांचक मुकाबले में मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा (43) और डेवाल्ड ब्रेविस (46) ने अच्छी पारियां खेलीं, लेकिन स्पेंसर जॉनसन और उमेश यादव की कुछ अविश्‍वसनीय डेथ ओवरों की गेंदबाजी की बदौलत गुजरात जायंट्स छह रन से जीत गई।

पिछले सीजन से चूकने के बाद आईपीएल में वापसी पर जसप्रीत बुमरा ने 3-14 का दावा किया था और कोएट्ज़ी ने गुजरात टाइटन्स को 168/6 पर रोकने के लिए 2-27 का स्कोर लिया था, रोहित और ब्रेविस ने मुंबई इंडियंस को 30/2 से 107 पर ले लिया था, जब पूर्व मुंबई इंडियंस के कप्तान 43 रन पर साई किशोर का शिकार बने। जब ब्रेविस 46 रन पर 129/4 पर आउट हुए तो मुंबई को 25 गेंदों में 40 रनों की जरूरत थी और 2012 के बाद पहली बार अपना पहला मैच जीतने की ओर अग्रसर दिख रही थी।

लेकिन पहले मैच की ख़राब स्थिति जारी रही, क्योंकि गुजरात टाइटंस ने डेथ ओवरों में जोरदार वापसी की और शानदार जीत हासिल की।

घरेलू टीम के लिए जयकार कर रहे लगभग 80,000 से अधिक दर्शकों के सामने खेलते हुए मुंबई इंडियंस ने अपने 20 ओवरों में केवल 162/9 रन ही बना सकी और आखिरी ओवर का रोमांचक मैच हार गई।

स्पेंसर जॉनसन और उमेश यादव ने 19वें और 20वें ओवर में दो-दो विकेट लिए, जबकि मुंबई इंडियंस 12 गेंदों पर 27 रन बनाने में नाकाम रही।

स्पिनर साईं किशोर और राशिद खान ने शानदार गेंदबाजी से मैच को करीबी स्थिति में पहुंचाया, युवा तिलक वर्मा और टिम डेविड मुश्किल में पड़ गए और कुछ डॉट गेंदों की अनुमति दी।

आखिरी दो ओवरों में जब 27 रनों की जरूरत थी, वर्मा ने स्पेंसर जॉनसन को लॉन्ग-ऑन पर छक्का लगाया, लेकिन अगली गेंद पर आउट हो गए। इसे सीधे डीप बैकवर्ड स्क्वायर पर फ्लिक कर दिया, जहां अभिनव मनोहर ने एक अच्छा कैच पकड़ा।

डेविड कोएट्ज़ी और हार्दिक पंड्या ने एक-एक रन बनाया। इससे पहले कोएट्ज़ी मैच की आखिरी गेंद पर स्पेंसर द्वारा कैच और बोल्ड आउट हो गए, जिससे मुंबई इंडियंस मुश्किल में पड़ गई।

आखिरी छह गेंदों पर 19 रन चाहिए थे और पंड्या ने उमेश यादव पर छक्का और चौका लगाया। लेकिन अनुभवी तेज गेंदबाज ने मुंबई इंडियंस के कप्तान को तेवतिया द्वारा एक अच्छी तरह से निर्देशित बाउंसर के साथ बाउंड्री के पास कैच कर वापस भेज दिया। हार्दिक 4 गेंदों पर 11 रन बनाकर आउट हो गए, जिससे मुंबई इंडियंस को तीन गेंदों पर नौ रन चाहिए थे। अगली गेंद पर उमेश यादव की एक और शॉर्ट गेंद पर पीयूष चावला ने सीधे मिडविकेट पर राशिद खान के पास शॉट खेला और मुंबई इंडियंस आखिरी दो गेंदों पर केवल दो रन ही बना सकी और आखिरकार छह रन से चूक गई।

169 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई इंडियंस ने किशन किशन (0) को जल्दी खो दिया, लेकिन रोहित शर्मा ने कुछ शानदार स्ट्रोक के साथ सावधानी बरती। उन्होंने और ब्रेविस ने गति बनाए रखी और तीसरे विकेट के लिए 77 रन जोड़े।

लेकिन रोहित और ब्रेविस दोनों ही सबसे अनुचित समय पर आउट हो गए और अर्धशतक पूरा करने में असफल रहे। इसके बाद मुंबई इंडियंस की राह भटक गई और रोमांचक मुकाबले में उसे हार का मुंह देखना पड़ा।

संक्षिप्त स्कोर :

गुजरात टाइटंस ने 20 ओवर में 168/6 (साई सुदर्शन 45, शुबमन गिल 31, जसप्रीत बुमरा 3-14, डेविड कोएत्ज़ी 2-27) ने मुंबई इंडियंस को 20 ओवर में 162/9 (रोहित शर्मा 43, डेवाल्ड ब्रेविस 46, तिलक वर्मा 25) हराया, स्पेंसर जॉनसन 2-25, अजमतुल्लाह उमरज़ई 2-26, उमेश यादव 2-31, मोहित शर्मा 2-32) छह रन से।